जियो को मात देने के लिए एयरटेल ने बनाया 'बीवी' प्लान

|

Published: 05 May 2018, 03:58 PM IST

भारतीय टेलीकॉम सेक्टर में वर्चस्व की जंग में रिलायंस जियो और भारती एयरटेल एकदूसरे को मात देने के लिए हर रोज नए-नए एेलान कर रही हैं।

नई दिल्ली। भारतीय टेलीकॉम सेक्टर में वर्चस्व की जंग में रिलायंस जियो और भारती एयरटेल एकदूसरे को मात देने के लिए हर रोज नए-नए एेलान कर रही हैं। दोनों कंपनियों एक-दूसरे को पछाड़ने की जुगत में हैं। अब एयरटेल ने रिलायंस जियो को मात देने के लिए नया मास्टर प्लान बनाया है। इस प्लान के तहत एयरटेल आने वाले दिनों में करीब 1 खरब रुपए जुटाने जा रही है। इन रुपयों को कंपनी भारत में अपनी बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने पर फोकस करेगी। हालांकि, इस पर एयरटेल की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

अफ्रीक में अपना बिजनेस बेचेगी एयरटेल

भारतीय टेलीकॉम बाजार में अपना रुतबा बरकरार रखने के लिए एयरटेल ने अब अफ्रीका में अपना बिजनेस बेचने का प्लान बनाया है। इकोनॉमिक्स टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार भारती एयरटेल अफ्रीका में अपने बिजनेस को भारती एयरटेल इंटरनेशनल (नीदरलैंड्स) बीवी (बेन बीवी) नामक कंपनी के जरिए संचालित करती है। सूत्रों के अनुसार इस कंपनी की 2019 की शुरुआत में लंदन के शेयर बाजार में लिस्टिंग हो सकती है। कंपनी की योजना शेयर बाजार में लिस्टिंग कराते समय 25 फीसदी हिस्सेदारी बेचने की है। इस हिस्सेदारी के बेचने से कंपनी को करीब 1.5 अरब डॉलर (करीब 1 खरब रुपए ) मिलेंगे। इन रुपयों से कंपनी भारत में रिलायंस जियो समेत अन्य प्रतिद्वंदियों से मुकाबला करेगी।

एयरटेल को जियो से मिल रही है कड़ी टक्कर

देश की नंबर एक टेलीकॉम कंपनी एयरटेल इस समय भारी प्रतिस्पर्धा का सामना कर रही है। मार्च 2018 में एयरटेल को पहली बार तिमाही आधार पर नुकसान का सामना करना पड़ा है।रिलायंस जियो के आने के बाद कंपनी की प्रतिस्पर्धा और बढ़ी है। जियो के आने के बाद एयरटेल के सामने अपने यूजर्स को बचाए रखने की कड़ी चुनौती मिल रही है। जियोे अपने यूजर्स के लिए सस्ते-सस्ते प्लान लॉन्च कर रही है। एेसे में यूजर्स को बनाए रखने के लिए एयरटेल को भी सस्ते प्लान लाने पड़ रहे हैं। इससे एयरटेल के मुनाफे पर असर पड़ रहा है।

Related Stories