आठ महीनों में Mukesh Ambani की कुल संपत्ति के बराबर हुआ Jeff Bezos की नेटवर्थ में इजाफा

आठ महीने में Jeff Bezos की संपत्ति में करीब 80 बिलियन डॉलर का इजाफा
Mukesh Ambani की नेटवर्थ 80 बिलियन डॉलर, इस साल 22 बिलियन का इजाफा

नई दिल्ली। दुनिया के सबसे अमीर शख्स जेफ बेजोस ( Jeff Bezos ) और भारत के सबसे ज्यादा अमीर कारोबारी मुकेश अंबानी ( Mukesh Ambani ) के बीच एक अजीब संयोग निकलकर सामने आया है। इन आठ महीनों में जेफ बेजोस ( Jeff bezos Networth ) ने जितनी संपत्ति का इजाफा किया है वो मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति ( Mukesh Ambani Networth ) के बराबर है। यानी मौजूदा समय में मुकेश अंबानी की जितनी संपत्ति उतनी जेफ बेजोस ने इन आठ महीनों में कमा ली है। फोब्र्स बिलेनियर इंडेक्स के अनुसार जेफ बेजोस की संपत्ति में जनवरी से अब तक 80 बिलियन डॉलर की बढ़ोतरी हुई है। जबकि मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति ही 80 बिलियन डॉलर के आसपास है। आपको बता दें कि जेफ बेजोस दुनिया के पहले ऐसे शख्स हो गए हैं जिसकी कुल संपत्ति 200 बिलियन डॉलर के पार पहुंच गई हैं। आइए आपको भी बताते हैं कि दुनिया के टॉप 10 अमीरों की कितनी संपत्ति हो गई है।

यह भी पढ़ेंः- E-Commerce में Tata Group की जबरदस्त तैयारी, Super App देगा Amazon और JIO को टक्कर

जेफ बेजोस की संपत्ति 200 बिलियन डॉलर
अमेजन के संस्थापक और सीईओ जेफ बेजोस पहले एक शख्स बन गए हैं, जिनकी कुल संपत्ति का आंकड़ा 200 अरब अमेरिकी डॉलर के पार पहुंच गया है। फोब्र्स बिलियनेयर्स इंडेक्स में इसका खुलासा हुआ है। फोब्र्स की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेजन के शेयर्स में दो फीसदी तक की बढ़ोत्तरी होने के साथ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति की कुल संपत्ति में 5.3 अरब डॉलर तक का इजाफा हो गया। अमेजन के अलावा बेजोस एयरोस्पेस कंपनी ब्लू ओरिजिन, वाशिंगटन पोस्ट के भी मालिक हैं और साथ ही वह कई अन्य निजी कंपनियों में भी निवेश किए हुए हैं। अमेजन में बेजोस के इसमें 11 फीसदी शेयर हैं, जिसका योगदान उनकी कुल संपत्ति में 90 फीसदी से अधिक है।

यह भी पढ़ेंः- महाराष्ट्र सरकार का Real Estate को Booster Dose, Stamp Duty में 60 फीसदी कटौती

इस साल 80 बिलियन डॉलर की बढ़ोतरी
फोब्र्स की रिपोर्ट के अनुसार कोरोना काल में अमेजन की सेवाओं की मांग में काफी इजाफा देखने को मिला। साल की शुरूआत से लेकर अब तक कंपनी का स्टॉक 80 फीसदी तक बढ़ा है। इसमें इस बात का भी जिक्र किया गया कि 1 जनवरी तक बेजोस कुल संपत्ति 115 अरब डॉलर के आसपास थी। रिपोर्ट के अनुसार मौजूदा समय में बेजोस की संपत्ति का आंकड़ा 205 अरब डॉलर तक पहुंच गई है। आपको बता दें कि बुधवार को अमरीकी सूचकांक नैसडैक में अमेजन का शेयर 3 फीसदी यानी 95.36 डॉलर की बढ़त के साथ 3441.85 डॉलर के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों अमेजन के शेयरों में और तेजी देखने को मिल सकती है।

यह भी पढ़ेंः- GST Council Meet से पहले 200 अंकों तक उछला Share Market, हो सकते हैं कई अहम फैसले

मुकेश अंबानी कुल संपत्ति के बराबर इजाफा
खास बात तो ये है कि मुकेश अंबानी की कुल जितनी संपत्ति है उतनी संपत्ति में इजाफा देखने को मिला है। फोब्र्स के अनुसार मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 80.8 बिलियन डॉलर हो गई है। बीते 24 घंटे में मुकेश की संपत्ति में 2 बिलियन डॉलर का इजाफा देखने को मिला है। वो इस समय में दुनिया के सातवें सबसे अमीर शख्स है। वैसे वो पांचवें पायदान पर पहुंच गए थे। अगर बीते 8 महीनों की बात करें तो मुकेश अंबानी की संपत्ति में करीब 22 बिलियन डॉलर का इजाफा देखने को मिला है। दिसंबर 2019 में मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति में 60 बिलियन डॉलर के आसपास था। अगर 2018 की कुल संपत्ति से कंपेयर करें तो दो ही सालों में मुकेश अंबानी की संपत्ति में दोगुना इजाफा हो चुका है। 2018 में मुकेश अंबानी की संपत्ति 40 बिलियन डॉलर के आसपास थी।

यह भी पढ़ेंः- एक दिन की राहत के बाद Petrol Price में फिर इजाफा, जानिए कितने हो गए हैं दाम

दुनिया के टॉप 10 अमीरों की संपत्ति

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.