लॉकडाउन में Axis Bank की Max Life में बड़ी Shopping, 29 फीसदी खरीदे Shares

|

Updated: 28 Apr 2020, 04:19 PM IST

  • एक्सिस बैंक की ओर से मैक्स लाइफ के खरीदे 55,64,94,102 शेयर
  • दोनों पक्षों की ओर से सौदे की राशि के बारे में नहीं किया है खुलासा

नई दिल्ली। प्राइवेट सेक्टर में देश का तीसरा सबसे बड़ा लेंडर एक्सिस बैंक ( Axis Bank ) जीवन बीमा कंपनी मैक्स लाइफ इंश्योरेंस ( Max Life Insurance ) की 29 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगा। एक्सिस बैंक की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार उसने मैक्स लाइफ की प्रमोटर कंपनी मैक्स फाइनेंशल सर्विसेज लिमिटेड ( Max Financial Services Limited ) के साथ इस संबंध में एग्रीमेंट कर लिया है। उसने बताया कि वह बीमा कंपनी के 55,64,94,102 शेयर यानी 29 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगा। इसके बदले वह नकद भुगतान करेगा हालांकि सौदे की राशि के बारे में खुलासा नहीं किया गया है।

यह भी पढ़ेंः- Salary पर Supreme Court ने गृह मंत्रालय के आदेश नहीं लगाई रोक, मांगा दो हफ्तों में जवाब

30 फीसदी हो जाएगी एक्सिस बैंक की हिस्सेदारी
मैक्स लाइफ, एमएफएसएल और एक्सिस बैंक के निदेशक मंडलों ने सोमवार को इस सौदे को मंजूरी प्रदान की। इसके बाद मैक्स लाइफ में बैंक की हिस्सेदारी बढ़कर 30 फीसदी हो जाएगी। साथ ही देश की चौथी सबसे बड़ी निजी जीवन बीमा कंपनी के टैग लाइन पर एक्सिस बैंक का लोगो भी आ जाएगा। एक्सिस बैंक की ओर से दिए गए बयान के अनुसार यह समझौता दोनों पक्षों के लिए लाभकारी होगा। इससे मैक्स लाइफ की स्थिति उसकी प्रतिद्वंद्वी कंपनियों के मुकाबले मजबूत होगी।

यह भी पढ़ेंः- Equity Market में तेजी से निवेशकों का Gold से रुझान हुआ कम, 46 हजार से नीचे आए दाम

यहां से मिलनी है सौदे की मंजूरी
इस सौदे को अभी रिजर्व बैंक, भारतीय प्रतिस्पद्र्धा आयोग और भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण समेत अन्य मंजूरियां मिलनी शेष हैं। इस कारण शेयरों के अधिग्रहण में छह से नौ महीने का समय लग सकता है। अभी मैक्स लाइफ में 72.5 फीसदी हिस्सेदारी एमएफएसएल की और 25.5 फीसदी मित्सुई सुमितोमो इंश्योरेंस की है। शेष हिस्सेदारी में एक्सिस बैंक के पास करीब एक फीसदी शेयर हैं।