अब Union Bank में हुआ 1,395 करोड़ रुपए का घोटाला, CBI ने दर्ज किया केस

|

Published: 23 Mar 2018, 08:58 AM IST

सीबीआई ने टोटेम इंफ्रास्ट्रक्चर के खिलाफ कथित रूप से यूनियन बैंक ऑफ इंडिया समेत आठ बैंकों से 1,394 करोड़ रुपये की कर्ज धोखाधड़ी में मामला दर्ज किया है

अब Union Bank में हुआ 1,395 करोड़ रुपए का घोटाला, CBI ने दर्ज किया केस

नर्इ दिल्ली। देश के बैंकिंग सेक्टर घोटाले नाम का तूफान अब थमने के नाम नहीं ले रहा हैं। पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के सामने आने के बाद से लगातार दूसरे बैंकों में भी नए घोटाले सामने आ रहे हैं। अब एक आैर घोटाला सामने आया है जिसमें सीबीअार्इ ने टोटेम इंफ्रस्ट्रक्चर के खिलाफ 1,395 करोड़ रुपए के घोटाले का केस दर्ज किया है।


8 बैंकों से 1,395 करोड़ रुपए की कर्ज धोखाधड़ी

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने हैदराबाद की टोटेम इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड के खिलाफ कथित रूप से यूनियन बैंक ऑफ इंडिया(UBI) समेत आठ बैंकों से 1,394 करोड़ रुपये की कर्ज धोखाधड़ी में मामला दर्ज किया है। सीबीआई की टीम ने कंपनी, इसके निवशकों और इसके निदशकों टोट्टेमपुडी सलालिथ और उसकी पत्नी टोट्टेमपुडी कविता के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के बाद कई जगहों पर छापे मारे।


यूनियन बैंक आॅफ इंडिया दर्ज करार्इ शिकायत

सीबीआई इस मामले में कार्रवाई UBI की शिकायत के बाद कर रही है। UBI ने शिकायत दर्ज कराई है कि कंपनी ने बैंक के साथ 303.84 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की है।एक सीबीआई अधिकारी ने कहा, "कर्ज UBI समेत आठ बैंकों से लिया गया। कंपनी पर सभी बैंकों का कुल 1,394.43 करोड़ रुपये बकाया है। कर्ज और ब्याज भुगतान डिफॉल्ट होने के बाद इस खाते को 30 जून 2012 को गैर निष्पादित संपत्ति (एनपीए) की श्रेणी में डाल दिया गया था।" यह कंपनी सड़क निर्माण, जल कार्य और इमारत निर्माण से जुड़ी हुई है।


इस साल इन बड़े बैंकों में सामने आए बड़े घोटाले

इससे पहले, बुधवार को भी सीबीआई ने चेन्नई की ज्वैलर कंपनी कनिष्क गोल्ड प्राइवेट लिमिटेड के खिलाफ 14 बैंकों से कुल 824.15 करोड़ रुपये कर्ज धोखाधड़ी में मामला दर्ज किया था। इस राशि को भी एनपीए में डाल दिया गया है। बीते फरवरी में भी देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक में करीब 12,700 करोड़ रुपए का घोटाला सामने आया था। उसके आेरिएंटल बैंक आॅफ काॅमर्स (आेबीसी) में भी घोटाला सामने आया था। जांच एजेंसिया लगातार इन सभी घोटालों की जांच कर रही है।

Related Stories