भारतीय बनाएं फेसबुक जैसा प्लेटफॉर्म तो हम करेंगे मदद: आनंद महिंद्रा

|

Updated: 27 Mar 2018, 03:51 PM IST

देश के प्रमुख उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने फेसबुक जैसी सोशल नेटवर्किंग साइट बनाने पर आर्थिक तौर पर मदद करने का एेलान किया है।

नई दिल्ली। फेसबुक का डाटा लीक विवाद भारतीय युवाओं के लिए भी नया अवसर लेकर आया है। देश के प्रमुख उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने ऐलान किया है कि यदि कोई भारतीय युवक फेसबुक जैसी सोशल नेटवर्किंग साइट बनाता है तो वह उसकी आर्थिक तौर पर मदद करेंगे। आनंद महिंद्रा ने ट्वीट कर कहा है कि उन्हें ऐसे भारतीय स्टार्टअप की तलाश है जो देश की अपनी सोशल नेटवर्किंग कंपनी बना सके। आनंद महिंद्रा ने अपने ट्वीट में लिखा है कि भारतीय युवकों की ओर से ऐसी कंपनी बनाई जाए जो बड़े स्तर पर इस्तेमाल की जाए और इसका प्रबंधन पूरी तरह से पेशेवर हो। उन्होंने लिखा है कि यदि कोई युवा ऐसी कंपनी बनाने में सफल हो जाता है तो वे उसकी आर्थिक मदद करेंगे।

डाटा लीक विवाद के बाद सुर्खियों में है फेसबुक
बीते सप्ताह लंदन की कंसल्टिंग कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका कंपनी की ओर से फेसबुक के 5 करोड़ यूजर्स का डाटा लीक करने की खबर के बाद फेसबुक सुर्खियों में बनी हुई है। इस डाटा लीक विवाद के बाद दुनियाभर के लोगों ने फेसबुक को लेकर अपनी राय दी है। कई लोगों ने इसे बंद करने को कहा है। डेटा लीक की खबर सामने आने के बाद कई अंतरराष्ट्रीय कंपनियों ने भी अपने फेसबुक पेज डिलीट बंद कर दिए हैं। आपको बता दें कि फेसबुक डाटा लीक से जुडी खबरों में कहा गया था कि कैंब्रिज एनालिटिका कंपनी ने इस डाटा को 2016 में अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप के पक्ष में इस्तेमाल किया गया था। इस खबर के सामने आने के बाद दुनियाभर में हडक़ंप मच गया था। इसको लेकर भारत में भी भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच घमासान मचा था।

मार्क जकरबर्ग मांग चुके हैं माफी
जब से डाटा लीक की खबर दुनिया भर में फैली है तब से फेसबुक को काफी नुकसान उठाना पड़ा है। पिछले सप्ताह फेसबुक के शेयरों में भी भारी गिरावट देखी गई थी। इसके बाद से ही फेसबुक के संस्थापक मार्क जकरबर्ग परेशान हो गए थे। जकरबर्ग ने इसी नुकसान को देखते हुए पिछले सप्ताह भी माफी मांगी थी। इसके बाद उन्होंने ब्रिटिश अखबारों में फुल पेज का माफीनामा भी छपवाया था। माना जा रहा है कि कंपनी को हो रहे नुकसान को देखते हुए जकरबर्ग ने ब्रिटिश के अखबारों में माफीनामा छपवाया है।

Related Stories