Latest News in Hindi

आज से गूंजेगा "गणपति बप्पा मोरिया" आज विराजेंगे प्रथम आराध्य देव श्री गणेश, श्रद्धालुओं द्वारा धूमधाम से सजाए गए है पंडाल

By Mahendra Pratap

Sep, 12 2018 09:58:46 (IST)

आज गणेश चतुर्थी का बहुत ही पावन दिन है। आज से ही गणपति बप्पा मोरिया की गूंज जगह-जगह सुनाई देगी।

ललितपुर. आज गणेश चतुर्थी का बहुत ही पावन दिन है। आज से ही गणपति बप्पा मोरिया की गूंज जगह-जगह सुनाई देगी। प्रथम पूज्य आराध्य श्री गणेश आज ही पंडालों में विराजमान कराए जाएंगे। जहां 11 दिनों तक उनकी अगाध श्रद्धा और भक्ति भाव से पूजा अर्चना की जाएगी। जिसकी तैयारियां नगर में जोरों पर है जगह-जगह श्रद्धालुओं द्वारा पंडाल सजाये जा रहे है तो घंटाघर पर सजाईं गईं है भगवान श्री गणेश की मूर्तियों की दुकानें। जहां भगवान श्री गणेश के भक्तों की भीड़ लगी हुई है कोई भक्त बड़ी मूर्तियां ले जा रहा है तो कोई छोटी बच्चे छोटी-छोटी मूर्तियां खरीद कर अपने घरों में रखने के लिए ले जा रहे हैं। चारों तरफ धर्म में भक्ति में वातावरण दिखाई दे रहा है।

गणेश को प्रथम आराध्य देव कहा गया

भगवान श्री गणेश को प्रथम आराध्य देव कहा गया है क्योंकि कोई भी काम शुरु करने से पहले भगवान श्री गणेश की पूजा की जाती है और यही कारण है कि हिंदू धर्म में उनका महत्व बहुत ही ज्यादा है। घंटाघर पर दुकानदारों द्वारा यह बताया गया कि गत वर्षो की तरह इस वर्ष भी भगवान गणेश की मूर्तियां कम बिक रही हैं उन्होंने यह भी बताया कि हम लोगों ने चाइना की मूर्तियों का बहिष्कार किया एवं हस्त निर्मित स्वदेशी मूर्तियां ही हम बेच रहे हैं। यह मूर्तियां हम समीपवर्ती मध्यप्रदेश से लेकर आए हैं गत वर्षो की भांति इस वर्ष मूर्तियां कुछ महंगी बेची जा रही है क्योंकि डीजल और पेट्रोल की बढ़ती महंगाई से भारी में वृद्धि हुई है जिस कारण मूर्तियां भी महंगी हो गई है।

जनपद में एक धर्म व वातावरण नजर आ रहा

नगर के कटरा बाजार में भव्य पंडाल लगाया गया है जहां पर बाहर से आई हुई एक विशाल मूर्ति विराजमान की जाएगी जिसकी तैयारियांं पूर्ण कर ली गई हैं तो वहीं शहरी क्षेत्र के अलावा कस्बा एवं ग्रामीण क्षेत्रों में भी भगवान श्री गणेश के पंडाल सजाये जा रहे हैं जहां पर उनकी मूर्तियां विराजमान की जाएंगी। पूरे जनपद में एक धर्म व वातावरण नजर आ रहा है। आज से 11 दिन तक जनपद में सभी जगह धार्मिक अनुष्ठान आयोजित किए जाएंगे तत्पश्चात भगवान श्री गणेश का विसर्जन किया जाएगा। इस बीच जनपद में धर्म की बयार बहती रहेगी।