कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट को लेकर एयरलाइंस कंपनियों में उत्साह, विमान सेवा शुरू करने की इच्छुक

इंटरनेशनल उड़ानों के लिये श्रीलंका, म्यांमार और थाईलैंड के राजनयिक भी रूचि दिखा चुके हैं

<p>Air travel Varanasi: Now facility will be available in Myorpur</p>

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

कुशीगनर. उत्तर प्रदेश के कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से जल्द ही विमान उड़ान भरना शुरू कर देंगे। इसको लेकर कवायद तेज कर दी गई है। यूपी के नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी भी कह चुके हैं कि मार्च तक एयरपोर्ट के शुरू हो जाएगी। एयरपोर्ट को लेकर विमान कंपनियां भी बेहद उत्साहित हैं। कई कंपनियां कुशीनगर एयरपोर्ट से उड़ान भरने की इच्छुक हैं। इन कंपनियों ने एयरपोर्ट अथाॅरिटी ऑफ इंडिया से बातचीत भी शुरू कर दी है। इंटरनेशनल उड़ानों के लिये श्रीलंका, म्यांमार और थाईलैंड के राजनयिक भी रूचि दिखा चुके हैं।


कुशीनगर एयरपोर्ट के निदेशक एके द्विवेदी ने मीडिया को बताया है कि कई एयरलाइंस कंपनियां संपर्क में हैं, लेकिन लाइसेंस मिल जाने के बाद ही आधिकारिक कार्रवाई आगे बढ़ेगी। उन्होंने बताया है कि यहां से घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय उड़ान के साथ हेलिकाॅप्टर सेवा भी शुरू होगी।


कुशीनगर एयरपोर्ट पर उड़ान भरने के लिये काम पूरा हो चुका है। एयरपोर्ट को अंतर्राष्ट्रीय मैप से भी अटैच किया जा चुका है। एएआई ने पहले ही लखनऊ-कुशीनगर-बोधगया रूट की घोषणा की थी। हवाई अड्डे से घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय विमानों की उड़ान के साथ ही हेलिकाॅप्टर सेवा भी शुरू करने की तैयारी है।


डीजीसीए से उड़ान के लिये लाइसेंस मिलने के बाद इसकी कार्रवाई तेजी से आगे बढ़ेगी। उम्मीद है क लाइसेंस भी महज कुछ ही दिनों में मिल जाएगा। उड़ान के लिये स्पाइस जेट, इंडिगो, टर्बो जेटल समेत हेलिकाॅप्टर सर्विस देने वाली पवन हंस जैसे नाम कुशीनगर से उड़ान के इच्छुक हैं। एक तरफ जहां हेलिकाॅप्टर सेवा के लिये बौद्घ सर्किट के श्रावस्ती, कपिल वस्तु, लुम्बिनी और कुशीनगर रूट की चर्चा है।


इंटरनेशनल उड़ान के लिये कोलंबो से कुशीनगर की उड़ान तो फाइनल है, म्यांमार और थाईलैंड की सरकार और वहां की कंपनियों से बातचीत अभी प्रक्रिया में है। सूत्रों की मानें तो यहां भूटान और जापान के हवाई अड्डों के लिये भी उड़ान की कोशिशें चल रही हैं। हालांकि इन सबकी पुष्टि एयरलाइंस कंपनियों से मामला फाइनल हो जाने के बाद ही होगी।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.