बिखरे लोक संस्कृति के रंग

कोटा. विश्व पर्यटन दिवस पर सोमवार को विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस दौरान लोककला व संस्कृति की छटा बिखरी तो शहरवासियों ने विरासत को भी करीब से देखा।
 

<p>बिखरे लोक संस्कृति के रंग</p>

कोटा. विश्व पर्यटन दिवस पर सोमवार को विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस दौरान लोककला व संस्कृति की छटा बिखरी तो शहरवासियों ने विरासत को भी करीब से देखा। पर्यटन विभाग एवं पुरातत्व विभाग के सहयोग से बृज विलास भवन स्थित राजकीय संग्रहालय में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें अंता के मथुरालाल ने साथी कलाकारों के साथ तेजाजी गायन करते हुए नृत्य की मनभावन प्रस्तुति दी। हरिहर बाबा दल ने भवाई एवं कालबेलिया नृत्य की प्रस्तुति दी गई।
हैरिटेज वॉक

पर्यटन विभाग के उप निदेशक विकास पंड्या ने बताया कि सुबह विभिन्न संस्थाओं के सहयोग से आर्य समाज रोड स्थित कैलाश भवन जयपुर हैरिटेज वॉक का आयोजन किया गया। प्रतिभागियों ने पुराने कोटा शहर की धरोहर को करीब से देखा व समझा। इतिहासविद फिरोज अहमद ने छोटी महारानी, नगर सेठ जम्बुकुमार जैन की हवेली, कोतवाली, ग्रांड होटल की गली से छोटी-बड़ी समाध तक इमारतों को देखा। इसमें कॉलेज व स्कूली छात्र शामिल रहे।
वर्चुअल चर्चा

हाड़ौती संभाग के ट्रेवल ट्रेड से जुड़े होटलियर एवं ट्रेवल एजेन्टस के साथ पर्यटन विभाग की ओर से ऑनलाइन सेमिनार का आयोजन किया गया। इसमें पर्यटन संबंधित समस्याओं पर चर्चा की गई। हाड़ौती क्षेत्र के पर्यटन से जुड़े व्यवसायी, गाइड, एजेंट्स, गाइड, ट्रेवल एजेंट्स एवं होटलियर्स ने भाग लिया। हमलोग संस्था के डॉ. सुधीर गुप्ता, मनीष आर्य, नीरज भटनागर, सुभाष सोरल समेत अन्य उपस्थित थे।
दिए कई संदेश

कीर्तांशम् दी गु्रप ऑफ सोशल अवेयरनेस संस्थान के कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक व कठपुतली के माध्यम से स्कूली एवं महाविद्यालय स्तर के विद्यार्थियों को कोरोना के प्रति जागरूकता का संदेश दिया। संस्थान सचिव रेखा सैनी के अनुसार रंगकर्मी हनी सक्सेना, लोकेश सोनी, सुरेश व उर्वशी सहित बाल कलाकारों ने प्रस्तुति दी। संस्था अध्यक्ष स्नेहा श्रीवास्तव, नेहरू युवा केंद्र के ब्लॉक लाडपुरा के केशव खंडेलवाल, उप निदेशक महेंद्र सिंह सिसोदिया उपस्थित रहे।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.