डी-मेट अकाउंट खोलने के नाम पर चिकित्सक से 53 लाख रुपए की ठगी के दो आरोपी गिरफ्तार

सोशल मीडिया व फोन पर बातकर ज्यादा रुपए मिलने का दिया था झांसा
दोनों आरोपी सगे भाई, अन्तरराज्यीय गिरोह से जुड़े होने की आशंका

<p>डी-मेट अकाउंट खोलने के नाम पर चिकित्सक से 53 लाख रुपए की ठगी के दो आरोपी गिरफ्तार</p>
कोटा. एमबीएस अस्पताल के एक चिकित्सक के साथ शेयर मार्केट में डीमेट अकाउंट खोलने के नाम पर 53 लाख रुपए की ठगी करने के दो आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। आरोपियों ने चार महीने पहले चिकित्सक से ठगी की थी। पुलिस ने आरोपियों से ठगी में उपयोग लिए मोबाइल, धोखाधड़ी की रकम से खरीदी गई कार सहित पूरी राशि बरामद कर ली है।
पुलिस उप अधीक्षक वृत्त प्रथम अंकित जैन ने बताया कि एमबीएस अस्पताल के चिकित्सक ने 6 अगस्त को दादाबाड़ी थाने में रिपोर्ट दी थी। इसमें बताया था कि 31 मई से 30 जून 2021 के दौरान उसके साथ ठगी करने वाले आरोपियों ने उससे मोबाइल सम्पर्क बढ़ाकर शेयर मार्केट में डीमेट खाता खुलवाने के नाम पर उसे फंसाया। कम समय में ज्यादा रकम होने का झांसा देकर कुल 53 हजार 41 लाख 430 रुपए धोखाधड़ी कर अपने खातों में ट्रांसफर करवा लिए। इस पर आरोपियों को पकडऩे के लिए जिला स्पेशल टीम के प्रभारी नीरज गुप्ता, दादाबाड़ी थानाधिकारी मोहन लाल के नेतृत्व में थाना स्तरीय, जिला स्पेशल टीम एवं साइबर सेल की संयुक्त टीमों का गठन किया था। टीम ने मुख्य आरोपी मेहसाणा जिले के सतलासणा थाना क्षेत्र के वधार निवासी कल्पेश ठाकुर (28) व उसके भाई दिलीप कुमार उर्फ दीपक ठाकुर (22) को रामदेवरा तीर्थ यात्रा से लौटते समय सिरोही रोड पर डिटेन किया। अनुसंधान के बाद धारा 420, 406, 120बी भादस में मामला दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया।
गुजरात में एक दर्जन से अधिक स्थानों पर दी दबिश
टीम ने फरियादी व संदिग्ध आरोपियों के खाते की डिटेल लेकर अनुसंधान किया। वांछित आरोपियों के नम्बरों एवं संदिग्ध नम्बरों की कॉल डिटेल ली। आरोपियों की तलाशी के लिए कई बार टीमों को गुजरात भेजा गया। टीमों ने गुजरात के एक दर्जन से भी अधिक स्थानों पर दबिश दी। इसके बाद दोनों आरोपी ट्रेस हुए।
आरोपियों ने किए 12 हजार से अधिक फोन

आरोपी सोशल मीडिया के माध्यम से आर्थिक रूप से सुदृण लोगों को शिकार बनाते। उनसे सम्पर्क कर दिलचस्प बातों में फंसाकर दोस्ताना व्यवहार करते तथा शेयर मार्केट में डीमेट अकाउंट खोलने के नाम पर पहले कुछ रकम अपने खाते में डलवाते। 5-7 दिन बाद ही उक्त रकम को कम समय में ही मूल रकम से ज्यादा बढ़ाकर उनके खाते में डाल देते थे। ऐसे व्यक्ति को विश्वास में लेकर भारी भरकम रकम अपने खाते में डलवाकर उनके साथ धोखाधड़ी कर रकम हपड़ लेते। आरोपियों ने राजस्थान सहित आन्ध्रप्रदेश, असम, बिहार, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू एण्ड कश्मीर, कर्नाटक, केरल, पश्चिम बंगाल, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, ओडीशा, पंजाब, तमिलनाडु, उत्तरप्रदेश सहित मुम्बई, दिल्ली, कोलकाता, चैन्नई, बेंगलूरु आदि शहरों में 12000 से अधिक फोन कॉल्स किए।
एक करोड़ से ज्यादा का लेन-देन

आरोपी कल्पेश ठाकुर के बैंक स्टेटमेंट से सामने आया कि 7 जून से 25 सितम्बर तक 1330319 रुपए जमा हुए तथा 1329882 रुपय निकाले गए। वहीं आरोपी दिलीप ठाकुर के बैंक खाते से 21 मई से 29 अगस्त तक 3221105 रुपए जमा हुए। 3221130 रुपए की निकासी हुई। वांछित आरोपी नीरू बेन पटेल के बैंक खाते से 1 अप्रेल से 30 सितम्बर तक 4753835 रुपए जमा व 13579081 रुपए की निकासी हुई। तीनों आरोपियों के खातों के आधार पर कुल 93 लाख, 5 हजार 259 रुपए निकाले गए। कुल रकम 1 करोड़ 81 लाख 30 हजार 93 रुपए है।

संबंधित विषय:

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.