कोटा

56 लाख बकाया भुगतान को लेकर किसानों ने दिया धरना

भामाशाहमंडी में फरवरी से अप्रेल 2021 में उपज बेचने वाले 28 किसानों का करीब 56 लाख का भुगतान अब तक नहीं होने से खफा किसानों ने बुधवार को भामाशाहमंडी समिति कार्यालय के बाहर धरना दिया।

कोटाSep 29, 2021 / 09:23 pm

Haboo Lal Sharma

56 लाख बकाया भुगतान को लेकर किसानों ने दिया धरना


– 7 माह बाद भी 28 किसानों की उपज का नहीं हुआ भुगतान
कोटा, कोटा न्यूज, कोटा पत्रिका, भामाशाहमंडी, व्यापारी, बकाया भुगतान, जिंस, किसान, भाजपा देहात कोटा, भामाशाहमंडी सचिव, पीडि़त किसान, धरना, किसानों का धरना,
कोटा. भामाशाहमंडी में फरवरी से अप्रेल 2021 में उपज बेचने वाले 28 किसानों का करीब 56 लाख का भुगतान अब तक नहीं होने से खफा किसानों ने बुधवार को भामाशाहमंडी समिति कार्यालय के बाहर धरना दिया।
कोटा जिले के पीडि़तों किसानों के साथ भाजपा देहात जिलाध्यक्ष मुकुट नागर मंडी समिति कार्यालय के बाहर धरने पर बैठ गए और मंडी प्रशासन व व्यापारी के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। नागर ने बताया कि फरवरी से अप्रेल माह तक 28 किसानों ने उपज बेची थी। उस समय कोरोना संक्रमण के कारण मंडी बंद हो गई और भुगतान नहीं हो पाया। बाद में किसान जब भुगतान मांगने व्यापारी के पास गए तो वह टालता रहा। इस बारे में किसानों ने मंडी समिति सचिव व कोटा ग्रेन एण्ड सीड्स मर्चेन्ट एसोसिएशन अध्यक्ष अविनाश राठी से भी शिकायत की, लेकिन 7 माह बाद भी भुगतान नहीं दिलाया गया। साथ ही मंडी समिति ने व्यापारी का न लाइसेंस रद्द किया और न ही कोई कार्रवाई की गई। उन्होंने कहा कि मंडी समिति को व्यापारी का लाइसेंस रद्द कर उसके खिलाफ थाने में मामला दर्ज कराना चाहिए।
सांगोद तहसील के कुराडिय़ा खुर्द निवासी किसान महावीर नागर ने बताया कि अप्रेल में व्यापारी को 1 लाख 73 हजार का चना बेचा था। पिछले सात माह से व्यापारी व मंडी समिति कार्यालय में चक्कर काट रहे हैं, लेकिन अभी तक भुगतान नहीं हुआ। श्यामपुरा निवासी धनराज नागर ने बताया कि 1 लाख 5 हजार का गेहूं बेचा था, अब व्यापारी पैसे नहीं दे रहा। किसानों ने कहा कि मंडी सचिव ने आश्वासन दिया था कि उनका भुगतान दिलवाया जाएगा। व्यापारी नहीं देता है तो उसका लाइसेंस सस्पेंड कर कानूनी कार्रवाई की जाएगी, लेकिन उन्होंने भी अभी तक कुछ नहीं किया।
व्यापारी फर्म को नोटिस देकर जवाब मांगा था। व्यापारी ने जवाब दिया है कि सभी किसानों को भुगतान किया जा चुका है। अगर किसी किसान को भुगता नहीं हुआ है तो वह आकर मिले। मंडी समिति व्यापारी के जवाब से संतुष्ट नहीं हुई और व्यापारी को तीसरा नोटिस भेजा है। साथ ही किसानों को कहा गया है कि अगर भुगतान नहीं हुआ है तो व्यापारी के खिलाफ मुकदमा दर्ज करवाए।
-एमएल जाटव, सचिव, भामाशाहमंडी

संबंधित विषय:

Home / Kota / 56 लाख बकाया भुगतान को लेकर किसानों ने दिया धरना

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.