रीट: कोटा में नहीं हो कोई तकलीफ, ऐसे इंतजाम में जुटा प्रशासन

कोटा संभाग के चारों जिलों में 1 लाख 39 हजार अभ्यर्थी देंगे रीट। कोटा जिले में सबसे ज्यादा 142 केन्द्रों पर लगभग 52 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे। सुरक्षित व सुगम यातायात के लिए दशहरा मैदान और कॉमर्स कॉलेज मैदान में अस्थाई बस स्टॉप बनाए हैं।

कोटा. आगामी 26 सितम्बर को होने वाली रीट परीक्षा के चलते बड़ी संख्या में अभ्यर्थी हाड़ौती के चारों जिलों में आएंगे। कोटा, बूंदी, झालावाड़ और बारां जिलों में करीब 1 लाख 39 हजार 881 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा के सफल आयोजन के लिए चारों जिलों में प्रशासन तैयारी में जुटा है। कोटा जिले में 142 केन्द्रों पर संभाग में सबसे ज्यादा 52 हजार अभ्यर्थी रीट की परीक्षा देने आएंगे। कलक्ट्रेट सभागार में जिला कलक्टर उज्ज्वल राठौड़ की अध्यक्षता में बैठक हुई। इसमें पुलिस अधीक्षक शहर डॉ. विकास पाठक और अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
जिला कलक्टर ने कहा कि रीट के लिए जिले में हजारों परीक्षार्थी अन्य जिलों से आएंगे। जिन्हें आवागमन एवं ठहराव में किसी प्रकार की समस्या नहीं रहे, इसके लिए सभी विभाग एवं सस्थाएं आपसी समन्वय से कार्य करते हुए बेहतर व्यवस्थाएं करें। उन्होंने कहा कि परीक्षार्थियों के लिए आवागमन सुगम व सुरक्षित रहे। यह सुनिश्चित करते हुए परीक्षा केन्द्रों तक पहुंचाने के लिए स्थानीय स्तर पर ऑटो एवं छोटे वाहनों की पर्याप्त व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा कि रेलवे स्टेशन व बस स्टैण्ड पर हैल्प डेस्क बनाई जाए, परीक्षार्थियों को निर्धारित केन्द्रों की जानकारी एवं ठहराव के लिए भी जानकारी उपलब्ध कराएं।
सामूहिक प्रयासों से करेंगे व्यवस्था
जिला कलक्टर ने होटल एवं हॉस्टल एसोसिएशन के पदाधिकारियों का भी आह्वान किया कि वे बाहर से आने वाले परीक्षार्थियों के लिए व्यापक इंतजाम कर उसका प्रचार-प्रसार करें। बस स्टैण्ड, रेलवे स्टेशन के साथ ही सामुदायिक भवनों में भी परीक्षार्थियों के ठहराव के लिए व्यवस्था की जाएगी। जिले के सामाजिक, धार्मिक संस्थाओं द्वारा भी स्वप्रेरणा से परीक्षार्थियों के आवास आदि की व्यवस्था के लिए पहल की गई है।
एडीएम राजकुमार सिंह ने बताया कि जिले में 142 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। इनमें 121 परीक्षा केन्द्र कोटा शहर में हैं तथा ग्रामीण क्षेत्रों में रामगंजमंडी, सांगोद, इटावा एवं दीगोद क्षेत्र में 21 परीक्षा केन्द्र बनाए हैं।

ये रहेगी व्यवस्था
-रीट परीक्षा 26 सितम्बर को दो पारियों में आयोजित होगी।
-142 केन्द्रों पर लगभग 52 हजार परीक्षार्थी भाग लेंगे।
– रीट के अभ्यर्थियों के लिए सभी रोडवेज की बसों के अलावा 200 निजी बड़ी बसें और 100 निजी छोटी बसों का प्रबंधन किया है।
-शहर में लगभग 1 हजार ऑटो रिक्शा संचालित होंगे।
-सुरक्षित व सुगम यातायात के लिए दशहरा मैदान और कॉमर्स कॉलेज मैदान में अस्थाई बस स्टॉप बनाए हैं।
-परीक्षार्थियों के ठहराव के लिए रेलवे स्टेशन एवं बस स्टैण्डों के आस-पास तथा अन्य प्रमुख क्षेत्रों में सामुदायिक भवनों व मैरिज गार्डन में स्थान चिन्हित किए गए हैं।
-ऑटो यूनियन भी रेलवे स्टेशन व बस स्टैण्ड पर हैल्प डेस्क लगाकर महिला परीक्षार्थियों के लिए 18 महिला चालकों के ऑटो संचालित करेगा।
झालावाड़ में बसें कम पड़ी, मध्यप्रदेश से करेंगे व्यवस्था
झालावाड़ जिले में प्रशासन रीट की तैयारी और आने वाले अभ्यार्थियों के खाने से लेकर ठहरने के बंदोबस्त में जुटा है। सरकार की ओर से 21 से 30 सितंबर तक रोडवेज बसों में परीक्षार्थियों को नि:शुल्क यात्रा की सुविधा दी गई है। झालावाड़ में मध्यप्रदेश से भी बसें मंगवाई जा रही हैं। ट्रेन की भी अतिरिक्त मांग की गई। जिला कलक्टर हरिमोहन मीणा ने बताया कि जिले के विभिन्न मार्गों पर चलने वाली निजी बसों एवं यात्री वाहनों के साथ होटल, धर्मशालाओं, मैरिज हॉल, स्कूल, सामुदायिक भवन रैन बसेरों का भी अधिग्रहण किया जाएगा। आटा मिल संचालकों को आटे का अतिरिक्त बंदोबस्त करने को कहा है।
कहां कितने केन्द्र और अभ्यर्थी
कोटा 142-52000
झालावाड़ 88- 46759
बूंदी 104-23122
बारां 40-18000
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.