दूसरे लॉकडाउन की मार नहीं झेल पाया रेडिमेड गारमेंट बाजार

पहले लॉकडाउन की मार झेल चुका रेडिमेट गारमेंट बाजार दूसरे लॉकडाउन की मार नहीं झेल पाया। इसका असर यह हुआ कि जो दुकानें किराए से चल रही थी, उन व्यापारियों को दुकानें बंद करनी पड़ गई।

<p>दूसरे लॉकडाउन की मार नहीं झेल पाया रेडिमेड गारमेंट बाजार</p>
कोटा. पहले लॉकडाउन की मार झेल चुका रेडिमेट गारमेंट बाजार दूसरे लॉकडाउन की मार नहीं झेल पाया। इसका असर यह हुआ कि जो दुकानें किराए से चल रही थी, उन व्यापारियों को दुकानें बंद करनी पड़ गई। लॉकडाउन के बाद से अभी तक मार्केट पटरी पर नहीं आया है। अब स्थितियां सामान्य होने व स्कूल कोचिंग खुलने से ग्राहकों की मार्केट में चहल पहल बढ़ी है। व्यापारियों के अनुसार श्राद्ध पक्ष के बाद नवरात्र से बाजार के चलने की उमीद है। शहर का हर मार्केट विकास कार्यों के चलते खुदा पड़ा होने का असर भी ग्राहकी पर काफी पड़ा है। बाजारों में पैदल जाने तक के रास्ते नहीं है। मार्ग में कीचड़ व जमा पानी के चलते ग्राहक मार्केट में आने से कतरा रहा है।
यह भी पढ़ें
कोटा मंडी 01 अक्टूबर 21 : सोयाबीन पुराना, सरसों व धनिया में मंदी

रेडिमेड गारमेंट बाजार
-20 हजार छोटी-बड़ी दुकानें शहर में
-हजारों लोगों को मिल रहा रोजगार
-10 हजार करोड़ से ज्यादा का सालाना टर्नओवर

किराएदार व्यापारी निराश
रेडिमेड गारमेंट मार्केट कोरोना की दूसरी लहर नहीं झेल पाया। सबसे ज्यादा झटका किराएदार व्यापारियों को लगा। सुपर मार्केट साइमन प्लाजा में 20 किराएदार व्यापारियों ने कारोबार बंद कर दुकानें खाली कर दी। सरकार ने रेडिमेड गारमेंट पर जीएसटी 5 से बढ़ाकर 12 प्रतिशत करने जा रही है। इसका मार्केट में काफी बुरा असर पड़ेगा।
नरेश जिंदल, महासचिव, सुपर मार्केट साइमन प्लाजा व्यापार संघ
अक्टूबर से मार्च तक पटरी पर आएगा बाजार
रेडिमेड गारमेंट बाजार अभी नहीं चल रहा है। लॉकडाउन के बाद से अभी तक 30 फीसदी ही बाजार उठा है। कोरोना की तीसरी लहर नहीं आई तो मार्केट में अक्टूबर से मार्च तक बूम आएगा। ऑनलाइन का मार्केट पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा। ऑनलाइन में क्वालिटी सामने नहीं होती, जबकि ऑफलाइन में क्वालिटी व रेट सामने होती है।
राजेन्द्र कंजोलिया, रेडिमेड गारमेंट व्यापारी
लॉकडाउन से पहले जैसा नहीं चल रहा मार्केट
कोरोना का माहौल व राज्य सरकार की नीतियां सही रही तो मार्केट चल निकलेगा। अभी स्कूल-कोचिंग खुले हैं, इसका असर नवरात्र से दिखने को मिलेगा। ग्राहक को कपड़ा लेकर सिलवाना काफी महंगा पड़ता है और रेडिमेड में कम कीमत पर अच्छी क्वालिटी मिल जाती है। आने वाले त्योहारी सीजन में व्यापारियों को काफी उमीदें हैं।
संजय सारड़ा, रेडिमेड गारमेंट व्यापारी
रेस्पांस पहले जैसा नहीं
लॉकडाउन के चलते लोगों ने लबे अंतराल तक खरीदारी नहीं की है। बाजार में ग्राहकों का रेस्पान्स तो मिल रहा है, लेकिन पहले जैसा नहीं। त्योहारी सीजन को देखते हुए व्यापारी माल का स्टॉक कर रहा है। स्थितियां पूरी तरह सामान्य हो चुकी है। बाजारों का समय पहले की तरह हो जाए तो व्यापार पटरी पर आने लगेगा।
हेमन्त शिवनानी, रेडीमेड गारमेंट व्यापारी

संबंधित विषय:

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.