नेशनल योगा ओलम्पियाड निरस्त, अब 21 जून से ऑनलाइन होगा नेशनल योगा क्विज

|

Published: 12 Jun 2020, 06:19 PM IST

कक्षा 6 से 12वीं तक के विद्यार्थी ले सकेंगे भाग

नेशनल योगा ओलम्पियाड निरस्त, अब 21 जून से ऑनलाइन होगा नेशनल योगा क्विज

कोटा. एनसीईआरटी नई दिल्ली की ओर से 21 जून से 'हैल्थ एवं हारमोनी' की थीम पर नेशनल योगा क्विज आयोजित किया जाएगा। ऑनलाइन आयोजित राष्ट्रीय स्तर के क्विज से संबंधित विस्तृत गाइडलाइन एनसीईआरटी की ऑफि शियल वेबसाइट पर जारी कर दी गई है।


कोविड 19 के कारण उत्पन्न आपात स्थितियों के चलते एनसीईआरटी ने आगामी 18 से 20 जून के मध्य प्रस्तावित नेशनल योगा ओलम्पियाड को निरस्त कर उसके स्थान पर नेशनल योगा क्विज ऑनलाइन आयोजित करने का निर्णय किया था।

नेशनल योगा क्विज का आयोजन 21 जून से 20 जुलाई के मध्य किया जाएगा। कक्षा 6 से लेकर कक्षा 12 तक के विद्यार्थी इसमें भाग ले सकेंगे।

क्विज में भाग लेने वाले विद्यार्थियों को 20 मिनट के समय में अधिकतम वस्तुनिष्ठ प्रश्न हल करने होंगे। प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा। ऋ णात्मक मार्किंग नहीं होगी। गाइडलाइन में विभिन्न कक्षाओं के लिए योगा सिलेबस दिया गया है।

इसमें यम नियम, आसन, प्राणायाम से लेकर बंध एवं मुद्राओं के ज्ञान को लेकर विद्यार्थियों की कड़ी परीक्षा ली जाएगी। ऑनलाइन योगा क्विज हिंदी एवं अंग्रेजी दोनों माध्यमों में किया जाएगा। एनसीईआरटी ने सीबीएसई से संबंधित सभी विद्यालयों, केंद्रीय विद्यालयों, नवोदय विद्यालयों, सरकारी एवं गैर सरकारी मान्यता प्राप्त विद्यालयों के प्रमुखों से यह निवेदन किया है कि वे विशेष योग्यता जन विद्यार्थियों की भागीदारी सुनिश्चित करें।