लो आ गई मंगल घडिय़ा…, कोटा में कोरोना टीका का श्रीगणेश

कोटा. मन में है विश्वास, पूरा हो विश्वास, हम होंगे कामयाब एक दिन… शीर्षक की यह पंक्ति हर कोरोना वॉरियर्स के मन में देखने को मिली। जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वीसी के बाद देशभर में कोविड-19 टीकाकरण अभियान का शुभारंभ हुआ।

<p>लो आ गई मंगल घडिय़ा&#8230;, कोटा में कोरोना टीका का श्रीगणेश</p>
कोटा में पहला टीक मेडिकल कॉलेज प्राचार्य को लगा, स्टाफ ने ताली बजाकर हौसला अफजाई की
– मेडिकल कॉलेज में एक घंटे में लगे 22 टीके
– छह सेंटरों पर 600 हेल्थ वॉरियर्स को लगेंगे टीके

कोटा. मन में है विश्वास, पूरा हो विश्वास, हम होंगे कामयाब एक दिन… शीर्षक की यह पंक्ति हर कोरोना वॉरियर्स के मन में देखने को मिली। जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वीसी के बाद देशभर में कोविड-19 टीकाकरण अभियान का शुभारंभ हुआ। कोटा में नए अस्पताल में 11 बजे टीकाकरण अभियान शुरु हुआ। सबसे पहले मेडिकल कॉलेज प्रिंसिपल डॉ. विजय सरदाना को टीका लगाया गया। इस दौरान उनकी पत्नी डॉ. अंशुल सरदाना व उनकी पूरी टीम भी मौजूद रही। जैसे ही डॉ. सरदाना के टीका लगा तो वहां मौजूद डॉक्टर व स्टाफ ने तालियां बजाकर उनकी हौसला अफ जाई की। नए अस्पताल में पहले 1 घंटे में 22 हैल्थ वर्कर को टीका लगाया गया। उसके बाद अतिरिक्त प्राचार्य डॉ. देवेन्द्र विजयवर्गीय, राकेश शर्मा, नए अस्पताल अधीक्षक डॉ. सीएस सुशील को टीका लगा।
– मन से डर निकालकर आए केन्द्र
विज्ञान नगर सीएचसी में पहला टीकाकरण सुबह 11.15 मिनट पर हुआ। यहां एएनएम इन्द्रा शृंगी को टीका लगाया गया। उनका कहना था कि वे कोरोना से ग्रसित तो नहीं हुई, लेकिन कोरोना जंग में साथ खड़ी रही। उनकी मरीजों को दवाइयां बांटने में ड्यूटी थी। जब पहली बार उनके मोबाइल पर उनके नाम का मैसेज आया तो पहले घबरा गई, लेकिन उनके पति व केन्द्र प्रभारी ने उन्हें मोटिवेट किया और उन्होंने आगे चलकर केन्द्र पर पहुंचकर टीकाकरण करवाया। कुन्हाड़ी सीएचसी में लैब टेक्निशियन कुलदीप, सांगोद सीएचसी में सफाईकर्मी विजय कुमार, मंडाना सीएचसी में वार्ड ब्वाय राधाकिशन मीणा के पहला टीका लगा।
– टीकाकरण के बाद वेरिफिकेशन
पहले वेरिफि केशन के बाद नेटवर्क की दिक्कत आ गई थी। इस कारण वेरिफि केशन के दौरान वॉलिंटयर के मोबाइल पर ओटीपी नहीं आया। उनका पहले टीकाकरण करवा दिया। जब वे निगरानी कक्ष में आधा घंटे बैठे उसके बाद उनका वेरिफकेशन हो गया।
– हर सेंटर पर 100 वैक्सीन लगाने का लक्ष्य
कोटा में 6 सेशन साइट पर वैक्सीन लगाई जाएगी। इनमें 3 शहर व 3 ग्रामीण में सेशन साइट बनाई गई। नए अस्पताल में 2566, विज्ञान नगर में 711, कुन्हाड़ी में 228, सुल्तानपुर में 136, सांगोद में 250, मंडाना में 169 वैक्सीन डोज पहुंचाई गई। प्रत्येक सेंटर पर अधिकतम 100 हैल्थ वर्कर के वैक्सीन लगाई जाएगी। टीकाकरण हफ्ते में 4 दिन किया जाएगा। कोटा को कोवीशील्ड वैक्सीन की 2 हजार 22 वाइल यानि 20 हजार 220 डोज मिली है।
– जिला कलक्टर ने देखी व्यवस्थाएं
जिला कलक्टर उज्जवल राठौड़, सीएमएचओ डॉ. बीएस तंवर ने विज्ञान नगर सीएचसी का निरीक्षण किया। यहां व्यवस्थाएं देखी। दोनों व्यवस्थाओं से संतुष्ट दिखे।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.