हाड़ौती के इस जिले में खूब चल रहे ‘खेंचू पंप’

आठ दिनों बाद भी नहीं सुधरी बारां शहर की पेयजल व्यवस्था

<p>हाड़ौती के इस जिले में खूब चल रहे &#8216;खेंचू पंप&#8217;</p>
बारां. शहर की पेयजल आपूर्ति सुधरने के बजाए और लडखड़़ाती जा रही है। आठ दिनों से जलदाय विभाग पेयजल आपूर्ति को दुरुस्त नहीं कर पाया। ऐसे में लोगों ने अब रोजमर्रा की परेशानी से बचने तथा हलक तर करने के लिए पेयजल लाइनों में खेंचू पम्प लगाना शुरू कर दिया। इन पम्पों से लोग लाइनों में जमा रहने वाले पाने पानी को खींच रहे हैं, इसका लाभ उन्हीें क्षेत्रों में मिल रहा है, जहां लाइनों में पानी जमा रहता है। बावजूद इसके जलदाय विभाग के अधिकारी व कारिंदें व्यवस्था को चौकस करने की जहमत नहीं उठा रहे।
read also : टिड्डी दल के खात्मे के लिए चारों जिलों में दवाइयां भेजी
शहर में रविवार को अधिकांश क्षेत्रों में अल्प मात्रा में जलापूर्ति की हुई, जबकि अटरू रोड स्थित कुंज विहार कॉलोनी के टेल क्षेत्र, तेल फैक्ट्री, लंका कॉलोनी, कोटा रोड स्थित कृष्णा नगर के टेल क्षेत्र की पेयजल आपूर्ति बाधित रही। वहीं खाती कॉलोनी, शिव कॉलोनी व नगरपालिका कॉलोनी में नल टपके लेकिन दस मिनट के लिए। वो भी उस समय जब सुबह साढ़े छह से सात बजे तक बिजली आपूर्ति बंद रहती है। इससे कोई पानी नहीं भर सका। कई घरों में नलों से हवा ही आई, पानी नहीं। सुबह निर्धारित समय तक नलों में पानी नहीं आने के बाद लोगों में पेयजल के जुगाड़ के लिए भागदौड़ मच गई। कोई निजी नलकूपों पर पहुचा तो किसी ने सार्वजनिक हैण्डपम्पों की ओर दौड़ लगाई। शहर के अधिकांश क्षेत्रों में पेयजल को लकर लोगों को समय के साथ खासा पसीना भी बहाना पड़ा।
read also : मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी, 4-5 दिन प्रदेश में चलेगी लू
आठ दिनों से पेयजल किल्लत से जूझ रहे लोग इस दौरान शहर के जलदाय विभाग के अधिकारियों के साथ क्षेत्र व जिले के जनप्रतिनिधियों को जी-भर कोसते रहे। कोटा रोड स्थित कृष्णा नगर के टेल क्षेत्र में लोग सुबह खेंचू पंप लगाकर कुछ पानी का जुगाड़ करते हैं, लेकिन उसमे भी अधिकतर परेशानी आ जाती है। क्षेत्र के निवासी कमल प्रजापति, अक्षय कुमार, महेंद्र गौड़ व पृथ्वीराज मेघवाल ने बताया कि खेंचू पम्प की सहायता से पानी का जुगाड़ करना पड़ता है। क्षेत्र में कई अवैध कनेक्शन भी हो रहे हैं। जिसकी शिकायत भी कई बार जलदाय विभाग के अधिकारियों से की लेकिन कोई सुनवाई नहीं है। गर्मियों की शुरुआत होते ही समस्या बढ़ जाती है।
read also : गेहूं के उठाव में तेजी लाने के लिए होंगे प्रयास

शहर में पेयजल आपूर्ति सुचारू करने का प्रयास जारी है। हां, यह जरूर है कि गर्मी के दिनों में टेल क्षेत्र में परेशानी आती है। उसका भी समाधान निकालने का प्रयास किया जाएगा।
डालूराम मेहता, सहायक अभियंता, जलदाय विभाग बारां
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.