हडूडा परम्परा: अश्लील इशारों के बीच हुआ नायक-नायिका का विवाह, बारातियों ने एक-दूसरे पर फेंकी पगड़ी, जमकर लुटाए नोट

Holi Festival, Haduda tradition, folk festivals, Folk culture : बूंदी जिले के नैनवां कस्बे में एक सदी पुरानी हडूडा परम्परा के तहत नायक-नायिका के विवाह की रस्म निभाई गई।

<p>हडूडा परम्परा: अश्लील इशारों के बीच हुआ नायक-नायिका का विवाह, बारातियों ने एक-दूसरे पर फेंकी पगड़ी, जमकर लुटाए नोट</p>
नैनवां. रंगों के त्योहार होली ( Holi festival ) पर बूंदी जिले के नैनवां कस्बे एक सदी पुरानी हडूडा परम्परा का आयोजन हुआ। ( Haduda tradition ) यहां धुलण्डी की शाम मंगलवार को नायक-नायिका के विवाह की रस्म निभाई गई। इस रस्म को हडूडा के नाम से जाना जाता है। इस आयोजन में नैनवां कस्बा दो पक्षों में बंट गया। यहां होली खेलने के बाद शाम पांच बजे उत्तर दिशा में बसे लोग नायक मालदेव और दक्षिण दिशा में बसे लोग नायिका मालदेवनी के पक्ष में शामिल हुए।
यह भी पढ़ें

होली पर कोटा में उजड़ गए दो परिवार, जीजा-साले की दर्दनाक मौत से मचा कोहराम

मालदेव चौक से नायक पक्ष और मालदेवनी चौक से नायिका पक्ष के लोग बारात लोहड़ी चौहटी से सजकर रवाना हुई जो प्रमुख मार्गों से होती हुई सदर बाजार स्थित झण्डे की गली में पहुंची। बारात में शामिल युवाओं की टोलियां ठुमके लगाते तो पताशे व फूल्या लुटाते चल रहे थे। आतिशबाजी के बीच झूमते चलते स्थानीय कलाकारों की टोलियां भी आकर्षक का केंद्र रही। यहां दोनों तरफ से युवकों में अश्लील प्रदर्शन करने की होड़ लगी रही।
यह भी पढ़ें

दर्दनाक हादसा: शादी की पहली होली पर उजड़ा सुहागिन का सुहाग, भाई भी छोड़ गया साथ, 15 दिन बाद था भतीजे का मुंडन



दोनों तरफ से आए बाराती सिर पर बंधी पगडिय़ां व हाथें में रखे पताशें एक-दूसरे पर जमकर फेंके। इस दौरान बारात में लोगों ने जमकर नोट लुटाए। आयोजन को देखने के लिए बड़ी संख्या में कस्बेवासियों की भीड़ लगी रही। लोग ठहाके लगाकर लोटपोट हो गए। वहीं, दोनों पक्ष भिड़ न जाए इसलिए पुलिस बीच में दीवार बनकर खड़ी रही। हडूडे की रस्म के बाद देर शाम दोनों तरफ से आई बारातें वापस लौट गई। आयोजन को देखने के लिए मकानों की छतें भी अटी रही। कानून व्यवस्था पर निगरानी रखने के लिए पुलिस उपाधीक्षक जेपी यादव, थानाधिकारी अभिषेक पारीक, नायब तहसीलदार राधेश्याम पारीक सहित बड़ी संख्या में पुलिस जाब्ता मौजूद रहा। आयोजन की खास बात यह रही कि लोगों में किसी भी प्रकार का विवाद नहीं दिखा।
VIDEO: कोटा में यहां गधे पर निकली दूल्हे की बारात, सिर पर सजा झाडू की टोकरी का सेहरा, पूरा गांव बना बाराती

संबंधित विषय:

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.