खुशखबर… मथुरा में लगने जा रहा था, लेकिन अब कोटा में लगेगा ऑक्सीजन प्लांट

नए अस्पताल में अब एक और ऑक्सीजन जनरेशन एयर प्लांट लगेगा। वह भी मात्र पांच दिन में। यह रविवार को खुशखबर है। पहले नोएडा की एक कम्पनी यह प्लांट मथुरा में लगाने जा रहा थी, लेकिन कोटावासियों के प्रयास से यह कोटा में लगेगा।
 

<p>खुशखबर&#8230; मथुरा में लगने जा रहा था, लेकिन अब कोटा में लगेगा ऑक्सीजन प्लांट</p>
कोटा. नए अस्पताल में अब एक और ऑक्सीजन जनरेशन एयर प्लांट लगेगा। वह भी मात्र पांच दिन में। यह रविवार को खुशखबर है। पहले नोएडा की एक कम्पनी यह प्लांट मथुरा में लगाने जा रहा थी, लेकिन कोटावासियों के प्रयास से यह कोटा में लगेगा। इस प्लांट की अहमदाबाद में टेस्टिंग चल रही है। 25 मई तक कोटा पहुंच जाएगा। उसके 30 तक यह लगेगा और एक जून को यह चालू होने की उम्मीद है। यह प्लांट सबसे पहले लगेगा। जबकि अन्य प्लांट के 2 माह के अंदर लगेंगे।
नए अस्पताल अधीक्षक डॉ. सीएस सुशील ने बताया कि समाजसेवी यश मालवीया ने गुडग़ांव की एक कंपनी आईबीए के चेयरमैन गौरव से वार्ता कर कोटा के लिए ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट अनुदान स्वरूप मंजूर करवाया। मालवीय ने बताया कि उनका दोस्त इस कम्पनी में काम करता है। उसे मथुरा में ऑक्सीजन प्लांट लगाने का पता चला। ऐसे में दोस्त के माध्यम से कम्पनी के एमडी से बात की। उन्होंने कोटा में इस प्लांट को लगाने का आग्रह किया। कुछ तकनीकी बात बताई।
इस पर मालवीय ने जिला कलक्टर उज्ज्वल राठौड़ व सीएमएचओ डॉ. बीएस तंवर व डॉ. सुशील से बातचीत की और कागजी खानापूर्ति करवाई। कंपनी ने भी मेडिकल कॉलेज में ऑक्सीजन प्लांट लगाने में दिलचस्पी दिखाई। प्लांट के लिए मशीनरी जल्द ही कोटा आने वाली है और प्लांट जल्द चालू होने की संभावना है। यह ऑक्सीजन एयर जनरेशन प्लांट रहेगा। इसकी 80 सिलेण्डर प्रतिदिन की क्षमता रहेगी। वैसे इस प्लांट की लागत करीब 60 लाख है, लेकिन कम्पनी डोनेट कर रही है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.