कोटा

चारागाह पर अतिक्रमण, एसडीएम ने चलाया बुलडोजर

कोटा जिले के कनवास उपखंड एसडीएम ने शुरू की चारागाह और अन्य उपयोग की जमीन से अतिक्रमण हटाने की मुहिम।

कोटाJul 30, 2020 / 10:39 am

Jaggo Singh Dhaker

अभियान में कनवास उपखंड से 540 बीघा जमीन अतिक्रमण मुक्त

कोटा. शहर ही नहीं कोटा जिले के ग्रामीण क्षेत्र में भी चारागाह की जमीन पर प्रभावशाली लोगों ने अतिक्रमण कर रखा है। जिले के लाडपुरा, इटावा, दीगोद, सांगोद, रामगंजमंडी और कनवास उपखंड में कई बीघा जमीन पर दबंगों का कब्जा है।
हाल ही जिला प्रशासन की पहल पर कनवास उपखंड में चारागाह भूमि को अतिक्रमण मुक्त करने का अभियान शुरू किया है। इसके तहत कनवास उपखंड प्रशासन ने करीब 540 बीघा चारागाह की जमीन को अतिक्रमण मुक्त करवा लिया। कई जगह तो करीब 35 साल से अतिक्रमण कर खेती की जा रही थी, लेकिन किसी अधिकारी ने कोई कार्रवाई नहीं की। पटवारी, ग्राम विकास अधिकारी, सरपंच और तहसीलदार की जानकारी में होने के बाद भी चारागाह भूमि से अतिक्रमण नहीं हटाए जा रहे। अब पुलिस के सहयोग से अतिक्रमण हटाया जा रहा है। कनवास एसडीएम राजेश डागा ने अतिक्रमियों को चेताया है कि सरकारी जमीन पर अतिक्रमण किया तो अब कठोर कार्रवाई होगी। उन्होंने बुधवार को कलमंडी ग्राम पंचायत में 75 बीघा जमीन को अतिक्रमण मुक्त कराया।
इस दौरान सरपंच धन्नी बाई, तहसीलदार सुरेन्द्र शर्मा, कानूनगो ओम नामा, पटवारी मुकेश भी मौके पर खड़े रहकर कार्रवाई कराई। एसडीएम ने टीम ने कहा, सरकार और और जनहित के कार्य करने में किसी तरह से डरने की जरूरत नहीं है। अब यहां दुबारा अतिक्रमण नहीं होने देंगे।
इससे पहले हरिपुरामांझी में करीब 230 चारागाह भूमि से अतिक्रमण हटाया गया। यहां चारागाह भूमि पर कई सालों पहले से अतिक्रमण था और चार ट्यूबवेल भी लगा रखे थे। इस भूमि पर पड़ोसी खातेदारों द्वारा अवैध रूप से खेती करने के साथ अन्य व्यक्तियों को मुनाफा काश्त के लिए सरकारी जमीन किराए पर दे रखी थी। इस तरह जालिमपुरा गांव में से 130 बीघा, माधोपुर में 30 बीघा चारागाह भूमि, ग्राम कैशोली में 20 बीघा खेल मैदान की भूमि, हिंगोनिया सामुदायिक भवन की भूमि, कनवास में 30 बीघा चारागाह भूमि, ग्राम मांदल्यहेड़ी में 20 बीघा चारागाह भूमि, ग्राम आमली में 05 बीघा श्मशान की भूमि, बिशनपुरा के खेल मैदान की भूमियों को अतिक्रमण मुक्त किया जा चुका है।

यह बात सही है कि चारागाह और सार्वजनिक उपयोग की भूमि पर कई जगह अतिक्रमण हो रहा है। पुलिस और स्थानीय जनप्रतिनिधियों के सहयोग से अतिक्रमण हटाया जा रहा है।
– राजेश डागा, उप जिला कलक्टर

Home / Kota / चारागाह पर अतिक्रमण, एसडीएम ने चलाया बुलडोजर

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.