अतिवृष्टि से कोटा जिले के 100 से ज्यादा स्कूलों को नुकसान

मानसून सीजन में पिछले दिनों अतिवृष्टि ने तबाही मचाई थी। बाढ़ से जिले में खराब हालात बन गए थे। चारों तरफ पानी ही पानी दिखाई दे रहा था। अतिवृष्टि से मकान, सड़कें, फसलें सब तबाह हो गए।
 

<p>अतिवृष्टि से कोटा जिले के 100 से ज्यादा स्कूलों को नुकसान</p>
कोटा. मानसून सीजन में पिछले दिनों अतिवृष्टि ने तबाही मचाई थी। बाढ़ से जिले में खराब हालात बन गए थे। चारों तरफ पानी ही पानी दिखाई दे रहा था। अतिवृष्टि से मकान, सड़कें, फसलें सब तबाह हो गए। हालात यह थे कि कई लोगों को सिर छिपाने की जगह तक नहीं मिली थी। जिले में 26 जुलाई से 7 अगस्त तक जोरदार बारिश हुई थी। इससे सरकारी स्कूलों को खासा नुकसान हुआ है। जिले के 100 से ज्यादा स्कूलों को अतिवृष्टि से नुकसान हुआ है। शिक्षा विभाग ने जिले के अतिवृष्टि से 109 क्षतिग्रस्त स्कूलों के लिए 261.50 लाख के प्रस्ताव बनाकर भिजवाए हैं।
दरअसल, राज्य सरकार ने 1 सितम्बर से स्कूल व कोचिंग खोलने की घोषणा कर दी, लेकिन अतिवृष्टि से स्कूलों में किसी के कक्षा-कक्ष तो किसी की चारदीवारी व छत तक क्षतिग्रस्त हो गए। ऐसे में स्कूल खुलने पर बच्चों को बिठाने में खासी परेशानी उठानी पड़ेगी। कई स्कूलों में पहले से नामांकन के अनुपात में कक्षा-कक्षों की कमी है। ऐसे में अतिवृष्टि से और कक्षा-कक्षों की कमी हो गई है।
सबसे ज्यादा नुकसान इटावा ब्लॉक में

अतिवृष्टि से स्कूलों में सबसे ज्यादा नुकसान इटावा ब्लॉक में हुआ है। उसके बाद खैराबाद ब्लॉक, सांगोद ब्लॉक, कोटा शहर, लाडपुरा व सुल्तानपुर ब्लॉक में हुआ है।
इन ब्लॉकों में नुकसान
ब्लॉक – स्कूल – प्रस्ताव भेजे

इटावा- – 40 – 98.50 लाख
खैराबाद – 22 – 46.50 लाख

कोटा शहर- 22 – 35 लाख
सांगोद- 19 – 43.50 लाख

सुल्तानपुर-8- – 19 लाख
लाडपुरा- 7 – 19 लाख
इनका यह कहना

अतिवृष्टि से कोटा जिले के 109 स्कूलों में नुकसान हुआ है। इसके लिए 261.50 लाख के प्रस्ताव बनाए हैं। आपदा राहत कोष से राशि मंजूरी के लिए प्रस्ताव जिला कलक्टर को सौंपे दिए हैं।
के.के. शर्मा, कार्यवाहक जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक, कोटा
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.