आरटीयू का दीक्षांत समारोह : तकनीक के साथ रोजगारपरक शिक्षा जरूरी

|

Updated: 22 Jan 2021, 07:47 PM IST

कुलाधिपति स्वर्ण पदक एमबीए की छात्रा निधि बधाया को मिला

कुलपति स्वर्ण पदक छात्र नवीन शर्मा को प्रदान किया

कुल 35 छात्र-छात्राओं को स्वर्ण पदक, 21411 विद्यार्थियों को उपाधि प्रदान

आरटीयू का दीक्षांत समारोह : तकनीक के साथ रोजगारपरक शिक्षा जरूरी

कोटा. राजस्‍थान तकनीकी विश्‍वविद्यालय कोटा का 10वां दीक्षांत समारोह शुक्रवार को विवि के कॉन्फ्रेंस हॉल में वर्चुअल मोड पर आयोजित किया गया। अध्यक्षता कुलाधिपति एवं राज्‍यपाल कलराज मिश्र ने की। मिश्र ने कहा कि तकनीक शिक्षा में संस्कार, मानव मूल्यों, नैतिक शिक्षा, आपदा प्रबंध, आनंदम जैसे विषयों का समावेश जरूरी है। उन्होंने विवि प्रबंधन से आह्वान किया वे उद्योग, कृषि व तकनीक से जुड़े ज्ञान का समन्वय करते हुए अपने यहां नवीनतम पाठ्यक्रम का विद्यार्थी हित में विकास करें।

विशिष्‍ट अतिथि तकनीकी शिक्षा मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने तकनीकी शिक्षा में विद्यार्थियों के घटते रुझान पर चिंता व्यक्त करते हुए आशा व्यक्त की कि विवि द्वारा किए प्रयास रंग लाएंगे और पुन: तकनीकी संस्थानों में सभी सीटें भरने लगेंगी। उन्होंने अपेक्षा की कि विद्यार्थी रोजगार खोजने की अपेक्षा रोजगार प्रदाता के रूप में जाने जाएंगे।
सम्‍मानीय अतिथि एनबीए चेयरमैन प्रो. के.के. अग्रवाल ने विवि के स्नातकों से अध्ययन के अपने चुने हुए पाठ्यक्रम में मुख्य विषयों के अलावा विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, मानविकी, कानून और अन्य विषयों के ज्ञान का उपयोग कर सामाजिक परिवर्तन का उत्तरदायित्व ग्रहण करने का अनुरोध किया।

इससे पहले कुलपति प्रो. आर.ए. गुप्ता ने विवि का प्रगति प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। आरटीयू की विकास यात्रा पर बनी एक सूचना परक फि ल्म का प्रदर्शन किया गया। संचालन प्रो. भारत सुनेजा तथा कुलसचिव नरेश मालव ने किया। वेब तकनीकी प्रबंध प्रो. धीरज पलवालिया, डॉ. दीपक भाटिया ने किया। समारोह में कुलसचिव नरेश मालव, विवि के प्रबंध मंडल के सदस्य, शिक्षक, दीक्षा प्राप्त करने वाले विद्यार्थी जुड़े।

इनको मिले पदक
समारोह में कुलाधिपति स्वर्ण पदक महर्षि अरविन्द इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड मैनेजमेंट जयपुर की एमबीए पाठ्यक्रम की छात्रा निधि बधाया तथा कुलपति स्वर्ण पदक बीटेक की सभी ब्रांचेज में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले बीके बिरला इंस्टीयूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी पिलानी के कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग के छात्र नवीन शर्मा को प्रदान किया गया। समारोह में कुल 35 स्वर्ण पदकों का वितरण किया गया। इस अवसर पर विवि से सत्र 2019-20 में उत्तीर्ण कुल 21411 विद्यार्थियों को उपाधि प्रदान की गई।