सालों से अटके प्रकरणों का निस्तारण एक दिन में हो रहा

सरकारी विभागों में किस तरह छोटे-छोटे कार्य सालों तक अटके रहते हैं, इसकी पोल प्रशासन गांवों के संग शिविरों में खुल रही है। जिन कार्यों के लिए लोगों ने सालों चक्कर काटे, वे एक दिन के शिविर में किए जा रहे हैं। खासतौर से राजस्व विभाग से जुड़े मामलों का ज्यादा निस्तारण हो रहा है।

कोटा. सरकारी विभागों में किस तरह छोटे-छोटे कार्य सालों तक अटके रहते हैं, इसकी पोल प्रशासन गांवों के संग शिविरों में खुल रही है। जिन कार्यों के लिए लोगों ने सालों चक्कर काटे, वे एक दिन के शिविर में किए जा रहे हैं। खासतौर से राजस्व विभाग से जुड़े मामलों का ज्यादा निस्तारण हो रहा है। प्रशासन गांवों के संग अभियान के शिविरों में संचालित प्रशासन गांवों के संग अभियान के दौरान जिले की 5 पंचायत समितियों में आयोजित शिविरों में राजस्व से ज्यादा जुड़े मामले ज्यादा आ रहे हैं।
शिविरों में मिली राहत
अब तक राजस्व विभाग ने कोटा जिले में नामांतरण के 2969 निस्तारित किए, राजस्व अभिलेख खातों के शुद्धीकरण के 1909 प्रकरणों का निस्तारण कया। आपसी सहमति से 160 खातों का विभाजन किया गया है। रास्ते के 45 प्रकरणों का निस्तारण किया गया है।
खातेदारी का अधिकार मिला

शिविरों में 24 किसानों को खातेदारी अधिकार प्रदान किए गए हैं। 137 सरकारी चारागाह विभागीय भूमियों से अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही की गई है। राजकीय प्रयोजनार्थ भूमि आवंटन आरक्षण के 64 स्थानों पर 28.21 हैक्टेयर भूमि के प्रस्ताव लिए गए। इसी प्रकार 1358 जाति, मूलनिवास, हैसियत प्रमाण-पत्र जारी किए गए।
जॉब कार्ड जारी किए
इसी प्रकार ग्रामीण विकास विभाग की ओर से 102 जॉब कार्ड जारी कि गए और 94 परिवारों को आवासीय पट्टे जारी किए गए गए। स्वच्छ भारत मिशन के तहत 31 शौचालय स्वीकृत किए गए। कन्वर्जेन्स के तहत 58 पोषण वाटिका, 58 टांका निर्माण व 70 अपना खेत अपना काम के कार्य स्वीकृत किए गए। अभियान में 80 जन्म, 78 मृत्यु व 44 अन्य प्रमाण-पत्र जारी किए गए।
ये कार्य भी शिविरों में हुए
– सहकारिता विभाग की ओर से पीएम किसान सम्मान निधि के 3529 किसानों का सत्यापन किया गया।

– पूर्व डिफॉल्टर 657 किसानों को 1 करोड़ 31 लाख का ऋ ण स्वीकृत किया गया।
– पेयजल संबंधी 196 समस्याओं का निस्तारण किया।
– राशन वितरण से संबंधित 170 समस्याओं का निस्तारण किया गया।
ऋण वितरण किया गया
प्रशासन गांवों के संग शिविर के दौरान जिले के जटवाड़ा गांव में डिफाल्टर 122 सदस्य बनाए जाकर 95 सदस्यों को सत्रह लाख दस हजार रुपए का ऋण वितरित किए गए। किसानों को पीपल्दा विधायक रामनारायण मीना, शिविर अधिकारी गोवर्धन लाल मीणा, तहसीलदार प्रीतम मीणा ने शिविर मे सहकारी किसान कार्ड सौंपे।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.