कोरोना डाउन होने से अप हुआ फर्नीचर मार्केट

|

Published: 15 Sep 2021, 10:47 PM IST

कोरोना के दो दौर झुले चुके फर्नीचर मार्केट के व्यापारियों को तीसरी लहर की आशंका के चलते थोड़ा संशय है। लेकिन तीसरी लहर नहीं आती है तो कोरोनाकाल में बंद पड़े फर्नीचर मार्केट में जबरदस्त बूम आने की सम्भावा है।

कोटा. कोरोना के दो दौर झुले चुके फर्नीचर मार्केट के व्यापारियों को तीसरी लहर की आशंका के चलते थोड़ा संशय है। लेकिन तीसरी लहर नहीं आती है तो कोरोनाकाल में बंद पड़े फर्नीचर मार्केट में जबरदस्त बूम आने की सम्भावा है। करीब दो साल के ग्राहकों ने कोई खरीदारी नहीं की है। अब ग्राहक खरीदारी के मंूढ़ में है, दशहरा, दीपावली का लोग इंतजार कर रहे है। मार्केट में कोचिंग खुलने के साथ ही चलल पहल शुरू हो गई है।
व्यापारियों ने फेस्टिवल सीजन के लिए माल का स्टॉक करना शुुरू कर दिया है। ग्राहकों को लुभाने के लिए व्यापारी फर्नीचर की नई-नई वैरायटियों की रैंज उपलब्ध कराने की तैयारी कर चुके है। लॉक डाउन के बाद बाजार में 30 से 40 प्रतिशत का सुधार आया है। व्यापारियों का मानना है कि बाजारों के खुलने का समय पहले की तरह कर दिया जाए तो बाहर का ग्राहक भी आने लगेगा, जिससे ग्राहकी बढ़ेगी।

Read More: कोटा मंडी 15 सितबर 21: चना व सरसों में तेजी, सोयाबीन में मंदी रही

ये सुविधाएं मिलेगी ग्राहकों को
-फ्री होम डिलीवरी
-फर्नीचर की नई रेंज
-फाइनेंस की सुविधा
-शादी का पूरा सामान खरीदने पर उपहार या एक्सट्रा छूट
-पुराने फर्नीचर को बदलने की सुविधा

Read More: त्योहारी सीजन में इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार में बूम की उम्मीद

बाहर के ग्राहकों का इंतजार
बाजारों के खुलने का समय अभी 8 बजे तक का कर रखा है। ऐसे में बाहर का ग्राहक अभी खरीदारी करने नहीं आ रहा है। अभी समय कम होने से ट्रांसर्पोटेशन की समस्या आ रही है। यदि पहले की तरह बाजार 10 बजे तक खुलने लगे तो बाहर का ग्राहक खरीदारी करने पहुंचा। फेस्टिवल सीजन में ग्राहकों के लिए विभिन्न प्रकार के ऑफर व डिस्काउंट देने की तैयारियां की जा चुकी है। इस बार बाजार पहले की अपेक्षा अच्छा ग्रोथ करेगा।
-इलियास अंसारी, अध्यक्ष, फर्नीचर मार्केट, कोटा

Read More: ऑनलाइन कारोबार को टक्कर देने को तैयार खुदरा व्यापारी

तीसरी लहर नहीं आई तो मार्केट में आएगा उछाल
कोचिंग खुलने से फर्नीचर मार्केट में अच्छा रेस्पोंस मिल रहा है। मार्केट में चहल पहल शुरू हो गई है। पहले से अभी मार्केट में अच्छा सुधार है। 30-कोरोना की तीसरी लहर के आने की थोड़ी आशंका व्यापारियों को चिंता में डाल रही है। अगर तीसरी लहर नहीं आताी है तो इस बार त्योहारी सीजन में मार्केट में 60-70 प्रतिशत का उछाल आने की सम्भावना है। लम्बे समय से ग्राहकों ने कोई खरीदारी नहीं की है, अब खरीदारी करने के मंूढ में है।
-विजयकुमार गोयल, फर्नीचर व्यापारी, कोटा

Read More: कोरोना ने 'बजाया बैंड', पाबंदी हटे तो गाड़े सफलता का तम्बू

दीपावली पर आएगा बूम
कोरोना के बाद फर्नीचर मार्केट में भी व्यापारियों ने नवाचार शुरू कर दिया है। व्यापारी इस बार ग्राहकों की हर सुविधा को ध्यान में रखते हुए अभी से मॉल का स्टॉक करना शुरू कर दिया है। ग्राहकों को इस बार मार्केट में फर्नीचर की नई रेंज देखने को मिलेगी। पहले फर्नीचर मार्केट में ग्राहकों को फाइनेंस की सुविधा नहीं मिलती थी। लेकिन अब ग्राहकों को फाइनेंस की सुविधा के साथ फ्री होम डिलीवरी की सुविधा भी दी जा रही है। इस बार मार्केट पहले से अच्छा चलेगा।
-नवेन्दु माहेश्वरी, फर्नीचर व्यापारी, कोटा

Read More: सालों बाद गणेश चतुर्थी पर हुई वाहनों की बम्पर बिक्री

कोरोना का भय समाप्त होते ही आएगा बूम
लोगों में अभी कोरोना का भय पूरी तरह समाप्त नहीं हुआ है। इसके चलते लोग खरीदारी से बच रहे है। लेकिन अब स्थितियां सामान्य होने लग गई है और ग्राहक भी बाहर निकलने लगा है। कोचिंग शुरू होने के साथ ही फर्नीचर मार्केट में टेबल-कुर्सियों सहित अन्य फर्चीचर की खरीदारी चलने से मार्केट ग्रोथ करने लगा है। कोरोनाकाल से पहले की स्थिति में आने में अभी 6-7 माह का समय लगेगा। लेकिन दीपावली तक बाजार में फिर बूम आएगा।
-सुधीर हरबंस लाल जैन, फर्नीचर व्यापारी, कोटा