कोरोना पॉजिटिव को डॉक्टर ने दी एक्सपायरी दवाइयां, 10 टैबलेट खाई, दूसरे पत्ते पर नजर पड़ी तो उड़ गए होश

Expiry medicines: बीएमओ (BMO) ने फार्मासिस्ट से मांगा स्पष्टीकरण, जबकि अपने दिए बयान में फार्मासिस्ट (Farmacist) को बचाते नजर आए डॉक्टर

<p>Medicines</p>
खडगवां. राज्य सरकार एक तरफ सरकारी अस्पतालों में मरीजों के उपचार के लिए कई प्रकार की योजनाएं चला रही है तथा मरीजों की जांचों से लेकर दवाइयां तक नि:शुल्क देने का कार्य कर रही है, वहीं दूसरी ओर कोरिया जिले के विकास खंड खडगवां के उधनापुर स्वास्थ केंद्र में कोरोना के मरीज को एक्सपायरी डेट की दवा (Expiry medicine) दे दी गई।
मामला सामने आते ही हडक़ंप (Stired) मच गया। कोरोना पॉजिटिव (Corona positive) ने एक पत्ता दवा का सेवन कर लिया था लेकिन दूसरे पत्ते पर लिखी डेट पर नजर पड़ गई।


गौरतलब है कि कोरोना पॉजिटिव मरीज द्रारा एक पत्ते गोली का सेवन कर दूसरे पत्ते की शुरुवात करनी चाही तो उसकी नजर दिनांक पर पड़ी। उसने देखा कि एक्सपायरी डेट 07/20 लिखा था।
इसके बाद मरीज (Covid-19) ने फ़ोन के माध्यम सेे जानकारी देते हुए बताया कि पिछले कुछ दिनों से उसे कोरोना के लक्षण आ रहे थे, इसके बाद सोमवार को उसने कोरोना रैपिड टेस्ट कराया, जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इसके बाद उधनापुर स्वास्थ्य केंद्र के डॉक्टर द्वारा उसे 7-8 प्रकार की दवाइयां दी गईं।
चूंकि मरीज होम आइसोलेशन (Home isolation) में रहना चाह रहा था तो उसे घर जाने की अनुमति मिल गई। दवाइयों को लेकर वह घर आ गया। पिछले 5 दिनों तक उसने लगातार एक्सपायरी डेट कि गोली (Expiry medicines) का सेवन भी किया। जब शुक्रवार को उसने उसी टेबलेट का दूसरा पत्ता खोलना चाहा तो उसका ध्यान अचानक एक्सपायरी डेट वाले स्थान पर गया, जिसे देख कर उसकी आंखें खुली की खुली रह गईं।

कोरोना मरीजों की सेहत से खिलवाड़
एक्सपायरी दवा के सेवन के बाद भी फिलहाल मरीज की हालत ठीक है। अब सवाल यह उठता है कि बेहतर स्वास्थ्य का दावा करने वाले छत्तीसगढ़ सरकार के स्वास्थ्य विभाग से आखिर महामारी के दौरान इतनी बड़ी चुक कैसे हो गई, जबकि प्रतिदिन कोरोना के आंकड़े प्रदेश में एक बार फिर से बढ़ते ही जा रहे हैं।

फार्मासिस्ट को बचाते नजर आए डॉक्टर
इस संबंध में उधनापुर स्वास्थ्य केंद्र में पदस्थ चिकित्सक डॉ. अजय गुप्ता से जानकारी पर उन्होंने ने बताया कि सीजीएमएससी कि दो लॉट दवा आई थी। एक बार 2000 टेबलेट एवं दूसरी लाट मे 3000 टेबलेट। ये दवा 10 जून 2020 के लाट में आई होगी, जिसे फार्मासिट ने नए लॉट की दवासमझकर वितरण कर दिया है।

स्पष्टीकरण के लिए जारी किया है नोटिस
इस संबंध में बीएमओ (BMO) खडगवा एस. कुजूर से जानकारी चाही तो उन्होंने कहा कि फार्मासिट को स्पष्टीकरण जारी किया गया है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.