कोलकाता

चोरी के टीके, सिस्टम में सेंध, कोविन में किया फर्जी अपडेट

ऐसे चला रहा था आरोपी टीकों का गोरखधंधा, सोनारपुर फर्जी टीकाकरण मामला, नए खुलासे से हैरत में प्रशासन

कोलकाताJul 26, 2021 / 12:29 am

MOHIT SHARMA

चोरी के टीके, सिस्टम में सेंध, कोविन में किया फर्जी अपडेट

कोलकाता. सोनारपुर वैक्सीन फर्जीवाड़े को लेकर हो रहे खुलासे से स्वास्थ्य विभाग के होश उड़े हुए हैं। वैक्सीन चोरी करने वाले आरोपी ने केन्द्र सरकार के वैक्सीनेशन सिस्टम में सेंध लगाई थी। वह कोविन एप में फर्जी अपडेट भी करता था।
आरोपी मिथुन मंडल से पूछताछ में पता चला है कि वह डायमंड हार्बर पंचग्राम प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के मशाट सब-सेंटर को दी जाने वाली वैक्सीन में से कुछ वैक्सीन चोरी करके लेकर आता था। आरोपी मशाट सब सेंटर की वैक्सीन रूपनगर के अपने कैंप में लगाता था। इसके बदले बदले में वह 300 से 500 रुपए तक वसूलता था।
रूपनगर में टीका मैसेज सोनारपुर-डायमंड हार्बर का

आरोपी वैक्सीन के फर्जी अपडेट कोविन एप में अपलोड करता था। जो लोग उसके निजी शिविर रूपनगर सेंटर में वैक्सीन लगवाते थे। उनके मोबाइल पर सोनारपुर- डायमंड हार्बर शिविर में टीका लगवाने का मैसेज आता था।
सरकार देती है अतिरिक्त वैक्सीन
स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों ने बताया कि हर वैक्सीनेशन सेन्टर को लेकर सरकार की ओर से जरूरत से कुछ अधिक वैक्सीन दी जाती है। आमतौर पर वॉयल टूटने की आशंका से सरकार टीकाकरण केंद्रों पर कुछ अतिरिक्त वैक्सीन देती है। आरोपी इसी की फायदा उठाते हुए रजिस्टर में वैक्सीन की फर्जी इंट्री करता और बाद में कुछ वैक्सीन अपने साथ लेकर चला जाता। हिसाब में एंट्री से वह दिखा देता थी उसने सारी वैक्सीन लगा दी है।
किए सारे गुनाह कुबूल
पुलिस सूत्रों ने बताया कि आरोपी मिथुन मंडल ने अपने गुनाह कबूल किए हैं। उससे यह पूछताछ की जा रही है नियम तोडऩे के इस गोरखधंधे में उसका साथ और कौन कौन दे रहा था। पूरे मामले की जांच के लिए जिले स्वास्थ्य विभाग की तरफ से 4 लोगों की टीम बनाई गई है।
10 की डोज, 12 को टीके
कोरोना टीकाकरण को लेकर राज्यभर से हैरत में डाल देने वाली घटनाएं सामने आ रही है। पश्चिम मिदनापुर के दांतन ब्लॉक क्रमांक 1 प्राथमिक चिकित्सा केन्द्र में एक वॉयल की कुल 10 डोज में से 12 लोगों को टीके लगाने का आरोप है। स्थानीय लोगों के विरोध के साथ ही स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों ने भी मामला सामने आने के बाद नाराजगी जताई है।
नियम के मुताबिक एक वॉयल से 10 लोगों को कोरोना एंटीडोज दिया जा सकता है। वहीं केन्द्र में तैनात टीकाकरण की प्रभारी नर्स ने यह हिदायत दी थी कि 10 नहीं बल्कि 12 लोगों को डोज देनी होंगी। निर्देश से नाराज अन्य नर्सों ने तृणमूल कांग्रेस से जुड़े संगठन के पास लिखित शिकायत भी दर्ज कराई है। संगठन के जिला नेता सुब्रत सरकार ने कहा कि उन्हें नर्सों ने शिकायत की। वे मामले की सूचना स्वास्थ्य विभाग को जल्द ही देंगे।
कोरोना वैक्सीन की वॉयल में 5 मिली एंटीडोज होती है। प्रत्येक व्यक्ति को 0.5 मिली डोज दी जाती है। एक वॉयल से 10 लोगों को टीका लगता है। 10 की जगह 12 जनों को टीका लगाने पर डोज की मात्रा शरीर के लिए पर्याप्त होगी या नहीं इस पर सवाल उठ रहे हैं।
जिला स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि वे मामले के बारे में पता लगा रहें हैं। दिशानिर्देश के अनुसार एक वॉयल से 10 लोगों को टीका लगाया जा सकता है।

Home / Kolkata / चोरी के टीके, सिस्टम में सेंध, कोविन में किया फर्जी अपडेट

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.