Latest News in Hindi

ममता सरकार ने बढ़ाया सिविक पुलिस का वेतन

By Prabhat Kumar Gupta

Sep, 12 2018 09:02:32 (IST)

पश्चिम बंगाल सरकार ने कोलकाता पुलिस और राज्य पुलिस के अंतर्गत राज्य के विभिन्न भागों में तैनात सिविक पुलिसकर्मियों को दुर्गापूजा से पहले वेतन वृद्धि की घोषणा की।

Mamata banerjee raised the salary of civic Police

 

- ममता सरकार का दुर्गापूजा पर तोहफा

- राज्य मंत्रिमंडल का फैसला 1 अक्टूबर से लागू

कोलकाता.

पश्चिम बंगाल सरकार ने कोलकाता पुलिस और राज्य पुलिस के अंतर्गत राज्य के विभिन्न भागों में तैनात सिविक पुलिसकर्मियों को दुर्गापूजा से पहले वेतन वृद्धि की घोषणा की। मौजूदा 5,500 रुपए के बदले अब इन्हें हर महीने 8,000 रुपए मिलेंगे। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की अध्यक्षता में राज्य मंत्रिमंडल की बुधवार को हुई बैठक में यह फैसला किया गया। मंत्रिमंडल का निर्णय 1 अक्टूबर से लागू होगा। बैठक के बाद राज्य की स्वास्थ्य व परिवार कल्याण राज्यमंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य ने संवाददाताओं को बताया कि विभिन्न पुलिस थानों के अधीन काम कर रहे जूनियर होमगार्ड सहित कोलकाता और राज्य पुलिस के अंतर्गत तैनात सिविक पुलिसकर्मियों का वेतन 5,500 रुपए से बढ़ा कर 8,000 रुपए कर दिया गया है। सरकार के इस निर्णय से करीब 50 हजार से अधिक सिविक पुलिस को फायदा पहुंचेगा। वेतन वृद्धि से राज्य सरकार पर 393.39 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ बढ़ेगा।
अब 62 साल में सेवानिवृत्त होंगी नर्सें-

सरकारी अस्पतालों में बेडों की संख्या बढ़ाने के साथ-साथ नर्सों की संख्या बढ़ाने की आवश्यकता के मद्देनजर राज्य सरकार ने 27 नए नर्सिंग स्कूल खोलने तथा कार्यरत नर्सों की सेवानिवृत्ति उम्र 60 से बढ़ा कर 62 करने का फैसला किया। सरकारी अस्पतालों में कुल बेडों की संख्या 83,991 के मुकाबले करीब 15,000 नर्सों की कमी है। राज्य मंत्रिमंडल ने स्वास्थ्य व परिवार कल्याण विभाग के प्रस्तावों पर मुहर लगा दी है। चंद्रिमा ने दावा किया कि सरकार के निर्णय से सरकारी अस्पतालों में नर्सों की कमी कुछ हद तक दूर की जा सकेगी।

पुरुलिया में पनबिजली परियोजना-
थर्मल पावर और पनबिजली ऊर्जा की जरूरतों के मद्देनजर राज्य सरकार ने पुरुलिया में पनबिजली परियोजना लगाने का निर्णय लिया है। तुर्गा पम्पिंग स्टोरेज प्रोजेक्ट नामक योजना पर 6921.09 करोड़ की लागत आने का अनुमान है। स्वास्थ्य व परिवार कल्याण राज्यमंत्री ने बताया कि उक्त बिजली केंद्र से 1000 मेगावाट बिजली उत्पादन क्षमता होगी।