आकाश में दो विमान टकराने से बचे

|

Updated: 02 Nov 2018, 01:32 PM IST

- ढाका एटीसी की त्रुटि से एक ही ऊंचाई पर आए इंडिगो के दो विमान

कोलकाता. बांग्लादेश सीमा पर इंडिगो के दो विमान बुधवार दोपहर आकाश में टकराने से बच गए। ढाका एटीसी की सिग्नलिंग त्रुटि के कारण दो विमान एक ही ऊंचाई पर उड़ रहे थे। दोनों विमान में लगे आधुनिक उपकरण टिकास (ट्रैफिक कलिशन एवेयरनेस सिस्टम) ने खतरे के संकेत दिए। इससे एक विमान 1000 मीटर नीचे उतर आया। कोलकाता एटीसी की सतर्कता के कारण बड़ा हादसा टल गया। डीजीसीए ने इस घटना की जांच शुरू कर दी है।

हवाईअड्डा प्राधिकरण के अधिकारी ने बताया कि बुधवार दोपहर इंडिगो एयरलाइन्स की उड़ान चेन्नई से गुवाहाटी जा रही थी, जबकि इंडिगो एयरलाइन्स की उड़ान गुवाहाटी से कोलकाता की ओर आ रही थी। एक विमान 36 हजार फुट की ऊंचाई पर उड़ रहा था तो दूसरा 35 हजार फुट पर उड़ रहा था। अचानक ही ढाका के एटीसी ने कोलकाता वाले विमान को 36 से 35 हजार फुट पर उडऩे का निर्देश दिया। दोनों विमान एक ही ऊंचाई पर उडऩे लगे। ढाका एटीसी की सिग्नलिंग त्रुटि के कारण ऐसी स्थिति पैदा हुई। नियमानुसार एक विमान से दूसरे विमान की ऊंचाई 1000 मीटर होनी चाहिए। यह दूरी कम होते ही विमान में लगे आधुनिक उपकरण टिकास ने खतरे का संकेत देना शुरू कर दिया। इससे गुवाहाटी गामी विमान के पायलट ने विमान को 1000 फुट नीचे लाया। बड़ी दुर्घटना टल गई।

 

 

इका की मौत के उच्च स्तरीय जांच के निर्देश

- बाघ का प्रजनन क्षेत्र भी बदलने की तैयारी
सिलीगुड़ी . सिलीगुड़ी के बंगाल सफारी पार्क में दो दिनों पहले बाघ शावक इका की मौत की उच्च स्तरीय जांच के आदेश दे दिए गए हैं। गुरुवार को वनमंत्री विनयकृष्ण बर्मन और चिडिय़ाखाना प्रबन्धन के सदस्य विनोद कुमार जादव सफारी पार्क पहुंचे। वन मंत्री ने कहा कि शावक की मौत का कारण यदि संक्रमण पाया जाता है तो पार्क में अलग प्रजनन केन्द्र तैयार किया जाएगा। जो 4 एकड़ में 2.5 करोड़ खर्च करके तैयार किया जाएगा। जहां साधारण लोगों का प्रवेश निषेध होगा। उन्होंने बताया कि मृतशावक का पोस्टमार्टम कोलकाता के बेलगछिया प्राणी विश्वविद्यालय में कराया जा रहा है।