किशनगढ़

भुजा बनने के बाद पाथवे व लाइट्स के काम में तेजी

डीएफसी का 22 करोड़ का प्रोजेक्ट :
निर्माणाधीन भुजा पर अंतिम चरण का होने लगा काम भी पूरा

किशनगढ़Oct 13, 2020 / 12:21 am

Narendra

भुजा बनने के बाद पाथवे व लाइट्स के काम में तेजी

मदनगंज-किशनगढ़ (अजमेर).
मार्बल एरिया के हरमाड़ा चौराहे स्थित निर्माणाधीन आरओबी की भुजा बनने के बाद पाथवे और रोड लाइटों के काम में तेजी आ गई। ऐसे में यदि यह अतिम चरण का कार्य बिना रुकावट के किया जाता है तो इसी माह में भुजा ट्रेफिक के लिए खोल दी जाएगी। तकरीब दो साल बाद यह डीएफसी के 22 करोड़ का प्रोजेक्ट का कार्य पूरा होने को है।
अजमेर-जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग स्थित आरओबी की एक भुजा की ऊंचाई बढ़ाने के लिए मई 2019 में यातायात डावयर्ट किया गया था। आरओबी की भुजा को तोडऩे के बाद ट्रेक के ऊपरी वाले हिस्से पर स्टील के गर्डर रखे गए। इनकी पैकिंग एवं अन्य मजबूती संबंधित काम पूरा किया गया।
लॉकडाउन से कार्य में आई बाधा

मार्च 2020 के अंतिम सप्ताह में कोविड-19 के चलते लॉकडाउन की वजह से आरओबी की भुजा का काम बंद हो गया। करीब तीन महीने काम बंद रहा। इसके बाद अनलॉक 1.0 में भुजा का निर्माण कार्य फिर से शुरू हुआ। भुजा पर स्टील के गर्डर बिछाने का भी काम पूरा कर लिया गया। आरओबी की भुजा पर स्टील गर्डर प्रत्येक भागों में 10-10 स्टील के गर्डर बिछाए गए हैं। अब इसी के अनुरूप इस पर सीसी रोड निर्माण का कार्य भी पूरा कर लिया गया है। भुजा के दोनों तरफ सड़क का डामरीकरण कार्य भी पूरा हो गया है।
रहागीरों के लिए पाथवे

आरओबी की नई भुजा पर पैदल राहगीरों के लिए सड़क के किनारे पाथवे भी बनाया जा रहा है। इसके साथ ही पुलिया की इस नई भुजा पर रोड लाइटों के लिए पोल लगाए जा रहे है। यह दोनों ही भुजा पर अंतिम चरण के कार्य बताए जा रहे है और जल्द ही पूरे कर लिए जाएंगे। इसके बाद भुजा पर निर्माण संबंधित सभी कार्य लगभग पूरे कर लिए जाएंगे और भुजा वाहनों के लिए खोल दी जाएगी।
आए दिन जाम से मिलेगी राहत

आरओबी की एक भुजा के निर्माणधीन होने की वजह से दूसरी भुजा पर वन वे ट्रेफिक व्यवस्था की गई है। इस वन वे ट्रेफिक व्यवस्था के कारण अधिकांशत: दूसरी भुजा और हरमाड़ा चौराहे पर जाम की स्थिति बनी रहती है। लेकिन अब भुजा का निर्माण पूरा होने को है और संभवत: अक्टूबर में यह ट्रेफिक के लिए खोल दी जाएगी और दो साल बाद वाहन चालकों को राहत मिल सकेगी।

Home / Kishangarh / भुजा बनने के बाद पाथवे व लाइट्स के काम में तेजी

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.