अच्छी बारिश का इंतजार, होने लगी पेजयल की समस्या

गर्मी का मौसम बने रहने से नहीं हुई पानी की खपत कम
बीसलपुर बांध में पर्याप्त पानी मौजूद

<p>अच्छी बारिश का इंतजार, होने लगी पेजयल की समस्या</p>
मदनगंज-किशनगढ़ (अजमेर)
वर्तमान में अच्छी बरसात नहीं होने से पानी की समस्या भी जस की तस बनी हुई है। तेज गर्मी से पानी की आवश्यकता भी यथावत बनी हुई है। लेकिन पानी की आपूर्ति कम हो रही है। इस समय बीसलपुर बांध में भी पर्याप्त पानी है। इसके बावजूद कम आपूर्ति होने से लोगों की पेयजल समस्या बढ़ गई है। नगरीय क्षेत्र में इन दिनों पानी के प्रेशर की कमी भी एक बड़ी समस्या बनी हुई है।
नगरीय क्षेत्र में वर्तमान में कनेक्शनों की संख्या 33 हजार से अधिक हो चुकी है। जबकि आबादी लगभग दो लाख है। पानी की कम आपूर्ति के कारण लोग हैंडपंप और सरकारी पेयजल पाइंट से पानी भरकर लाते है। नई पेयजल लाइन और नए उच्च जलाशय बनने के बावजूद सावन के महीने में भी बढ़ी हुई घरेलू आवश्यकताओं के चलते पानी कम पड़ता है। अभी भी कई घरों में टैंकरों से पानी डलवाया जा रहा है ताकि आवश्यकता की पूर्ति की जा सके। हालांकि पेयजल के लिए पानी पर्याप्त है लेकिन घरेलू आवश्यकताओं के लिए पानी कम पड़ता है।
पे्रशर की मांग

नगर के अधिकतर क्षेत्रों में लोगों की मांग है कि पानी की आपूर्ति पे्रशर से की जाए ताकि पानी जल्द भरा जा सके और पर्याप्त मिले। पानी की आपूर्ति के समय बिजली बंद कर दी जाए ताकि बूस्टर बंद रहे। नगर के कई क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति का दबाव कम होने से समस्या बढ़ गई है।
तय हो आपूर्ति का समय

नगरवासियों की एक समस्या यह भी है अभी तक पानी की आपूर्ति का समय भी तय नहीं है। जबकि नगर के अधिकतर हिस्से में नई पेयजल लाइनें बिछाई जा चुकी है और नए उच्च जलाशयों से जल आपूर्ति शुरू की जा चुकी है। इसके बावजूद कई बार पानी दोपहर में आने के कारण भारी परेशानी बनी रहती है। पानी का समय तय नहीं होने से कई लोग पानी भरने से भी वंचित रह जाते है।
इस समय अधिक जरूरत

इस समय कोरोना महामारी के कारण पानी की आवश्यकता अधिक हो गई है। सरकार की ओर से बार-बार हाथ धोने की एडवाइजारी जारी की हुई है। बहुत से लोग बाहर से आने पर नहाते भी है ताकि वह और उनका परिवार सुरक्षित रहे। लेकिन पानी की कम आपूर्ति के कारण लोगों को टैंकरों से पानी खरीदना पड़ रहा है। इससे लोगों पर आर्थिक भार भी बढ़ा है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.