नई पेयजल लाइनों से सप्लाई कर की टेस्टिंग

जलदाय विभाग ने शिवाजी नगर एवं कई क्षेत्र में नई लाइनों से की पेयजल सप्लाईबिना सूचना दिए सप्लाई देने से उपभोक्ताओं को हुई परेशानीजल्दबाजी में कराने पड़े कनेक्शन

<p>नई पेयजल लाइनों से सप्लाई कर की टेस्टिंग</p>
मदनगंज-किशनगढ़
जलदाय विभाग ने शहरी क्षेत्र में बिछाई गई नई पेयजल पाइप लाइन से पानी की सप्लाई देकर टेस्टिंग शुरू कर दी है। प्रथम चरण में शिवाजी नगर एवं अन्य कई इलाकों में नई पाइप लाइन से जलापूर्ति कर टेस्टिंग की गई। बिना सूचना के पुरानी पाइप लाइन से सप्लाई बंद कर और नई पेयजल लाइप से सप्लाई शुरू करने से उपभोक्ताओं को खासी परेशानी का सामना भी करना पड़ा। इन क्षेत्र के उपभोक्ताओं को जल्दबाजी में नए कनेक्शन से भीतर घरेलू लाइन से कनेक्शन जुडवाने पड़े। इस वजह से कई घरों में तो जरुरत के अनुरूप पानी भी नहीं भर पाए।
जलदाय विभाग अब मुख्य हिस्से में जल्द ही नई लाइनों से पेयजल आपूर्ति करने की कवायद में जुटा हुआ है और नियमित परीक्षण कर रहा है। इसके लिए मुख्य मार्ग और आसपास के क्षेत्र को तीन नए जोन में बांटा गया है।
अजमेर रोड मुख्य मार्ग डाक बंगला से लेकर आरके कम्युनिटी सेंटर तक और आस-पास के क्षेत्र में नई लाइनों से पेयजल आपूर्ति का परीक्षण शुरू कर दिया है। इन क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति की जांच की जा रही है। नई लाइनों और जोड़े गए कनेक्शन की जांच पूरी होने के बाद अगले कुछ दिनों में इस संपूर्ण क्षेत्र में नई पेयजल लाइनों से ही पेयजल आपूर्ति की जाएगी। अचानक नई लाइनों से जलापूर्ति देने पर उपभोक्ताओं ने आनन फानन में मजदूर बुलवा कर नए कनेक्शन से घरेलू पाइप लाइनों को जुड़वाने का कार्य करवाया। ताकि आगामी जलापूर्ति के समय इत्मिनान से पानी भर सके।
बनाए तीन जोन
जलदाय विभाग ने इन क्षेत्रों को तीन जोन में बांटा गया है। जबकि इससे पहले 12 जोन में विभाजित था। इन तीन जोन में आरके कम्युनिटी सेंटर के आस-पास का क्षेत्र, पुरानी मिल चौराहा, मदनगंज, आजाद नगर, शिवाजी नगर क्षेत्र में जलापूर्ति आपूर्ति होगी।
3000 उपभोक्ता
इस क्षेत्र में लगभग 3000 कनेक्शन है जिनको यह पेयजल आपूर्ति की जाएगी। इससे इस क्षेत्र के उपभोक्ता लाभांवित होंगे। इससे इस क्षेत्र में 48 घंटे में नियमित पेयजल आपूर्ति संभव हो सकेगी। साथ ही उपभोक्ताओं को पर्याप्त पानी प्रेशर से मिल सकेगा। इस पूरे क्षेत्र में डाक बंगला स्थित नए उच्च जलाशय से आपूर्ति की जाएगी। इसलिए इस उच्च जलाशय से और नई पेयजल लाइनों की जांच की जा रही है।
बंद होगी पुरानी लाइनें
नई लाइनों से आपूर्ति शुरू होने के बाद पुरानी लाइनों से पेयजल आपूर्ति बंद कर दी जाएगी। इससे बार-बार होने वाले लीकेज की समस्या भी नहीं रहेगी। साथ ही सडक़ों को भी पेयजल लीकेज से नुकसान नहीं होगा। इससे उपभोक्ताओं और क्षेत्रवासियों को काफी राहत मिलेगी।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.