Corona News-वायरल वीडियो अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी, कृत्रिम सांसों का संकट

|

Published: 07 Apr 2021, 11:42 AM IST

कोरोना का कहर...रात 11 बजे ऑक्सीजन सिलेंडर आए, मरीज खुद धकेल कर वार्ड में ले जा रहे सिलेंडर

Corona News-वायरल वीडियो अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी, कृत्रिम सांसों का संकट

खरगोन.
जिले में कोरोना का कहर मरीजों की जान पर भारी पड़ रहा है। बीमारी के चलते थोक में मरीज निकल रहे हैं, तो वहीं मौत के आंकड़े भी डरवाने साबित हो रहे हैं। इस बीच अस्पताल में स्वास्थ्य सेवाएं बुरी तरह से चरमराने लगी है। मंगलवार रात्रि में ऑक्सीजन की कमी से मरीजों को भारी परेशान उठाना पड़ी। कोविड आईसीयू में भर्ती कई मरीजों को सांस लेने में परेशानी के चलते ऑक्सीजन की आवश्यकता थी। आनन-फानन में रात करीब 11 बजे ऑक्सीजन के पांच सौ सिलेंडर पहुंचे। सोशल मीडिया वीडियो वायरल होने के बाद हड़कंप मच गया। हालांकि सिविल सर्जन डॉ. दिव्येंश वर्मा को स्पष्टीकरण देना पड़ा कि अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी नहीं है। यह अफवाह है कि अस्पताल में ऑक्सीजन नहीं है।

खुद मरीज धकेल कर ले जा रहा सिलेंडर
मरीजों की तादात बढऩे के बाद ऑक्सीजन की खपत बढ़ गई है। सूत्रों की मानें तो अधिकांश मरीज ऐसे आ रहे हैं, जिन्हें सांस लेने में परेशानी अधिक। ऐसे मरीजों को कृत्रिम सांस के लिए ऑक्सीजन देना पड़ रही। रात्रि में ऑक्सीजन सिलेंडर आने पर वार्ड बाय नहीं होने से खुद मरीजों को सिलेंडर धकेल कर ले जाना पड़ा।

चौबीस घंटे में 94 नए मामले
इधर, संक्रमण की रफ्तार तेज होने के बाद थोक में मरीज आ रहे हैं। बुधवार को रेकॉर्ड 94 नए मामले सामने आए हैं। कोरोना की दूसरी लहर में यह अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। वहीं एक्टिव केस भी साढ़े पांच सौ के करीब हो चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार बुधवार को 90 मरीज स्वास्थ्य होकर घर लौटे।

पर्याप्त व्यवस्था
अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी नहीं है। स्टॉक में नौ बड़े जंबो सिलेंडर है। इसके अलावा 100 जंबो ऑक्सीजन सिलेंडर से भरा वाहन खरगोन रात 11 बजे पहुंचा है। ऑक्सीजन की पर्याप्त व्यवस्था है।
डॉ. दिव्येश वर्मा, सिविल सर्जन जिला अस्पताल खरगोन