जलसंकट के बीच आज शहर मनाएगा धुलेंडी

नर्मदा जल योजना…क्योंकि जहां रात में जोड़ी पाइपलाइन, वहां सुबह फिर फूटी, 10 दिन में पांच बार फूटी पाइपलाइन, एक दिन ही मिला शहर में पानी, दावे करने वाले अफसर न निगरानी कर रहे और न लाइन फोडऩे वालों पर कार्रवाई,सोमवार रात 10.15 बजे पंप शुरू किए

<p>holi dahan, dhulandi and narmada jal yojna</p>
खंडवा. होली और धुलेंडी पर शहर के हिस्से जलसंकट आया है। नर्मदा जल योजना की पाइपलाइन के फिर से फूट जाने के बाद भी आज भी दोपहर बाद ही पानी मिलने की संभावनाएं हैं। वो भी तब, जबकि इस बीच पाइपलाइन फिर न फूटे।
चारखेड़ा रेलवे स्टेशन के पास जहां रविवार रात पाइपलाइन का सुधार किया गया था, वहां सोमवार सुबह 11.30 बजे पाइपलाइन एक बार फिर फूट गई। इसका असर ये हुआ कि शहर स्थित सर्किट हाउस के पंपहाउस में सुबह 9.30 बजे पानी पहुंचा था और यहां से पंपिंग शुरू की गई थी। इंडस्ट्रीयल एरिया के ओवरहेड टैंक को भरा जा रहा था, इस बीच प्रेशर डाउन हुआ और फिर चारखेड़ा वाटर ट्रीटमेंट प्लांट के पंप बंद करना पड़े। सोमवार पूरे दिन शहर को पानी
नहीं मिल पाया। संभावना ये है कि मंगलवार को भी आधे दिन बाद ही नर्मदा जल मिलने की उम्मीद है। क्योंकि सोमवार रात 10.15 बजे चारखेड़ा में पंप शुरू किए गए हैं। पाइपलाइन भरने में समय लगेगा और शहर तक दोपहर में ही पानी आएगा।
यहां समझिए, इस तरह चला घटनाक्रम
– 3 मार्च को निगम व विश्वा कंपनी ने चारखेड़ा गांव, धरमपुरी व दाना बाबा के पास लीकेज सुधारने के लिए शटडाउन लिया।
– 3 मार्च की रात में ही दो स्थानों पर असामाजिक तत्वों ने लाइन फोड़ दिया, इससे व्यवस्था बनाने में ज्यादा दिक्कत आई।
– 5 मार्च की सुबह फिर दानाबाबा के पास पाइपलाइन फोड़ दी गई, जिसके बाद एक बार फिर सुधार कार्य की मशक्कत शुरू हुई।
– 8 मार्च की सुबह चारखेड़ा रेलवे स्टेशन के पास जीआरपी लाइन को ऐसा फोड़ा गया कि पाइप के दोनों तरफ बड़े छेद हो गए।
– 9 मार्च की सुबह एक बार फिर चारखेड़ा रेलवे स्टेशन के पास वहीं लाइन फूटी, जहां रात में सुधार कार्य किया गया था।
अब ये उपाय: कर्व के बीच प्रेशर से फूट रही लाइन, कांक्रीट किया
चारखेड़ा में रेलवे स्टेशन के पास जहां दो बार लाइन फूट गई, वहां कर्व भी है। ऐसे में प्रेशर पड़ते ही पाइपलाइन फूट रही है। इसलिए सोमवार को उपाय ये किया गया कि पाइपलाइन का सुधार कार्य करने के बाद यहां कांक्रीटीकरण किया गया। इससे पाइप के खुद फूटने या किसी के द्वारा फोड़े जाने की आशंका कुछ हद तक कम होगी।
– आधे दिन बाद देंगे पानी
शहर में आधे दिन बाद पेयजल सप्लाई करने की स्थिति में होंगे, क्योंकि पाइपलाइन का सुधार कार्य कर दिया गया है और वहां कांक्रीट भी करा दिया है। मॉनिटरिंग भी बढ़ा रहे हैं।
हिमांशु सिंह, आयुक्त, ननि

संबंधित विषय:

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.