कावड़ यात्रा में गूंजे हर-हर महादेव के जयकारे

श्रावण सोमवार पर हुआ विशेष शृंगार, दिनभर चला अनुष्ठान का दौर

<p>-महादेवगढ़ में भगवान शिव का किया नर्मदा जल से अभिषेक-श्रावण सोमवार पर हुआ विशेष शृंगार, दिनभर चला अनुष्ठान का दौर</p>
खंडवा.
श्रावण मास के दूसरे सोमवार को महादेवगढ़ भक्तों की जय हिंदू राष्ट्र कावड़ यात्रा हर-हर महादेव के जयकारे के साथ खंडवा पहुंची। शनिवार को ओंकारेश्वर से नर्मदा जल लेकर रवाना हुए कावड़ यात्री सोमवार दोपहर को खंडवा पहुंचे। कावड़ यात्रा ने शहर में भ्रमण कर शाम को महादेवगढ़ मंदिर पहुंचकर भगवान शिव का नर्मदा जल से अभिषेक किया। वहीं, श्रावण सोमवार को लेकर महादेवगढ़ में दिनभर अनुष्ठान का दौर चला। शाम को भगवान शिव का आकर्षक शृंगार भी किया गया।
ओंकारेश्वर से खंडवा पहुंची कावड़ यात्रा ने इंदौर नाका क्षेत्र से नगर भ्रमण शुरू किया। कोविड नियमों के चलते कावड़ के साथ कम ही श्रद्धालु यात्रा में शामिल हुए। कावड़ यात्रा इंदौर नाका, पड़ावा रोड, अस्पताल चौराहा, नगर निगम, घंटाघर, बांबे बाजार, स्टेशन रोड, कहारवाड़ी, बजरंग चौक, जलेबी चौक होते हुए इतवारा बाजार स्थित प्राचीन महादेवगढ़ मंदिर पहुंची। जहां भोले बाबा का अभिषेक किया गया।
महादेवगढ़ में उमड़ी भक्तों की भीड़
अति प्राचीन महादेव गढ़ मंदिर पर श्रावण माह के द्वितीय सोमवार को मंदिर पर भक्तों का मेला लगा रहा। महादेवगढ़ मंदिर पुजारी पं. अश्विन खेड़े ने बताया कि सोमवार को प्रात: काल से ही भगवान शिव के भक्त मंदिर आना शुरू हो गए थे। प्रात: काल यज्ञ मंडप में देवताओं का पूजन एवं हवन होने के बाद भगवान शिव का अभिषेक किया गया। श्रद्धालुओं ने मंदिर पहुंचकर भगवान शिवजी पर जल, दूध एवं बेलपत्र अर्पण कर मनोकामनाएं मांगी। महिलाओं ने दर्शन के बाद भजन भी किए। शाम में भगवान का विविध फलों एवं फूलों के द्वारा विशेष शृंगार किया गया। रात में महाआरती की गई एवं प्रसादी वितरण हुआ।

कावड़ यात्रा में युवती चाकू लेकर पहुंची
कावड़ यात्रा को लेकर पुलिस दिनभर सतर्क रही। जगह-जगह पुलिस बल तैनात रहा। कावड़ यात्रा के दौरान एक युवती द्वारा चाकू लेकर पहुंचने की भी सूचना है। पुलिस के अनुसार कावड़ में शामिल दो युवकों से कुछ दिन पूर्व युवती के पिता का विवाद हुआ था। जिसके चलते युवती सोमवार शाम को जलेबी चौक में कावड़ यात्रा पहुंचने पर चाकू लेकर पहुंच गई। हालांकि यहां कोई घटना नहीं हुई। पुलिस ने युवती से चाकू लेकर थाने भेज दिया।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.