खंडवा में बनेगी प्रदेश की पहली सरकारी इ-लाइब्रेरी

दिव्यांग ले सकेंगे लाभ, व्हील चेयर, श्रवण यंत्र भी, 18 कम्प्यूटर लगाए जा रहे यहां

<p>First Government E library in Khandwa Madhya Pradesh</p>
खंडवा. मप्र में शिक्षा विभाग की पहली इ-लाइब्रेरी के रूप में खंडवा का नाम दर्ज होने की कगार पर है। यहां आधुनिक तकनीक से लैस कम्प्यूटर सिस्टम तो लग ही रहे हैं। खास बात ये है कि दिव्यांगों के लिए भी ये इ-लाइब्रेरी मुफीद होगी। एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए व्हील चेयर की उपलब्धता होगी तो वहीं श्रवण यंत्र भी उपलब्ध हैं।
जिला मुख्यालय के उत्कृष्ट स्कूल परिसर में इ-लाइब्रेरी भवन का निर्माण किया गया है। जिम्नेजियम और ग्रंथालय के बीच इ-लाइब्रेरी भवन बनने के बाद अब यहां फर्नीचर व कम्प्यूटर सिस्टम लगाए जा रहे हैं। इस लाइब्रेरी का उद्घाटन जल्द ही संभावित है। विद्यार्थियों को बड़े फायदे होंगे।
भवन को लेकर है दिक्कत
इ-लाइब्रेरी भवन का काम समय पर पूरा नहीं हो पाया। पीआइयू से ये काम कराया जा रहा था। इसमें कुछ खामियों से संबंधित शिकायतें हैं। हालांकि इसका निपटारा अब तक नहीं हो पाया है। इसके अलावा लोकार्पण कब होगा और कौन करेगा, इसे लेकर भी अंतिम मुहर लगना शेष है।
तीन साल बाद अब परवान चढ़ेगी योजना
इ-लाइब्रेरी के लिए वर्ष 2016 में तत्कालीन शिक्षा मंत्री विजय शाह ने घोषणा की थी। तब उन्होंने कहा था कि विद्यार्थियों, शिक्षकों और आमजन के लिए ऑनलाइन किताबें उपलब्ध कराने के उद्देश्य से इ-लाइब्रेरी बनाएंगे। जो कि प्रदेश में शिक्षा विभाग की पहली इ-लाइब्रेरी होगी। इसमें विद्यार्थियों को 75 फीसदी तक डिस्काउंट देंगे।
इ-लाइब्रेरी का काम अंतिम चरण में है। भवन बनने के बाद यहां फर्नीचर व कम्प्यूटर सिस्टम ऑटोमेशन चल रहा है। जल्द ही इसका लोकार्पण संभावित है।
दीपक जोशी, जिला प्रभारी, इ-लाइब्रेरी
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.