VIDEO: महामारी को रोकने था टोटल लॉकडाउन, दिनभर लोग फॉर्महाउस, रिश्तेदार व दोस्तों के यहां जाने दिखे सड़क पर, तभी नजर आया ये नजारा

|

Published: 13 Jul 2020, 11:28 AM IST

अनलॉक में संडे लॉकडाउन चल रहा है। इस रविवार को टोटल लॉकडाउन रहा। शहर में इसका असर भी दिखा। मेडिकल, पेट्रोल पंप छोड़कर सभी दुकानें बंद रहीं, लेकिन सूचना और मुनादी के बाद भी लोगों ने बेपरवाही का परिचय दिया। जिल में वैश्विक महामारी कोविड के लगातार मरीज बढऩे के बाद भी टोटल लॉकडाउन में घरों से बाहर निकले।

Total lockdown violation in Katni

कटनी. अनलॉक में संडे लॉकडाउन चल रहा है। इस रविवार को टोटल लॉकडाउन रहा। शहर में इसका असर भी दिखा। मेडिकल, पेट्रोल पंप छोड़कर सभी दुकानें बंद रहीं, लेकिन सूचना और मुनादी के बाद भी लोगों ने बेपरवाही का परिचय दिया। जिल में वैश्विक महामारी कोविड के लगातार मरीज बढऩे के बाद भी टोटल लॉकडाउन में घरों से बाहर निकले। पत्रिका ने रविवार दोपहर शहर में टीएलडी की नब्ज टटोली तो स्थिति भयावह दिखी। शहर की अधिकांश सड़कों में लोग बेवजह धूमते नजर आए। पुलिस द्वारा घूम-घूमकर रोकने प्रयास भी किया गया, लेकिन पुलिस का वाहन जाते ही लोग फिर मनमानी करते दिखे। जानलेवा व बेइलाज बीमारी होने के बाद भी कई लोगों में खौफ नहीं दिखा। कोतवाली थाना तिराहा में चल रही कार्रवाई के दौरान अस्पताल, मेडिकल जाने वाले लोग तो मिले ही, साथ ही ऐसे लोग भी नजर आए जो फॉर्महाउस, खेत, रिश्तेदारों व दोस्तों के जाना बताया। इस दौरान कई बहानेबाजी भी करते दिखे। कोई डॉक्टर का पुराना परचा दिखा रहा था तो कोई इमरजेंसी काम बता रहा था। कई लोग पुलिस को भी अधिकांश लोगों को पुलिस ने फटकार लगाकार वापस भेजा। कई लोग पुलिस से भी उलझते नजर आए। मिशन चौक में ट्रैफिक पुलिस द्वारा ताबड़तोड़ चालानी कार्रवाई भी की गई। इस दौरान कोतवाली, एनकेजे, माधवनगर, रंगनाथ, कुठला पुलिस द्वारा चालानी कार्रवाई की गई।


ट्रैफिक टीआइ ने जोड़ा हाथ: बच्चों की जान तो मत आफत में डालो...
टोटल लॉकडाउन का पालन कराने के लिए ट्रैफिक टीआइ के नेतृत्व में मिशन चौक में चालानी कार्रवाई जारी थी। टोटल लॉकडाउन के बाद भी लोगों द्वारा गंभीर लापरवाही बरती गई। मिशन चौक पर एक ऐसा नजारा सामने आया जिसमें मोटरसाइकिल क्रमांक एमपी 21 एमएफ 9160 के चालक द्वारा मोटरसाइकिल में पांच सवारी की गई। ट्रैफिक टीआई राघवेंद्र भार्गव ने बाइक को रुकवाते हुए हाथ चालक के सामने हाथ जोड़कर कि इस तरह से कमसेकम बच्चों की जान तो मत आफत में डालो। टोटल लॉकडाउन के बाद भी इस तरह से बच्चों को बैठाकर तफरी कर रहे हो। गाड़ी में 5 सवारी होने पर चालानी कार्रवाई करते हुए दोबारा ऐसी गलती न करने की सख्त हिदायत दी।


खास-खास:
- पुलिस अधीक्षक ने दोपहर 12 बजे चुपचाप तरीके से टटोली शहर के टोटल लॉकडाउन की नब्ज, बेपरवाही दिखने पर थाना प्रभारियों को किया एक्टिव, सड़क पर उतरी पुलिस।
- कोतवाली के सामने तन्नू खान ने जमाई धौंस, आरक्षकों ने बताया कि पूछने पर कहा कि आजाद टेंट से हैं बता देना टीआइ को, शहर में काम से ही घूम रहे हैं।
- कोतवाली प्वाइंट पर ही पवन मित्तल के परिवार से कार में पहुंचे चार लोग, पुलिस के रोकने पर कहा मित्तल के यहां से हैं, शहर आए थे कुछ काम।
- कार्रवाई के दौरान जाफर नाम के युवक ने आरक्षक के पैर में चढ़ाई बाइक, एक युवक भी छकाकर भागा।
- शहर के स्टेशन रोड, बरही रोड, गर्ग चौराहा, नई बस्ती, गोल बाजार, सुभाष चौक, विश्वकर्मा पार्क, मिशन चौक, गल्र्स कॉलेज के सामने आदि दिखी दिनभर चहलपहल।

 

IMAGE CREDIT: balmeek pandey

बाउंड्री कूदकर व दीवार में चढ़कर ली शराब
टोटल लॉकडाउन के चलते रविवार को जिलेभर की शराब दुकानें बंद थीं। इस दौरान शराब दुकानों में ताला जड़ा रहा, लेकिन ऐसा नहीं था कि लोगों को शराब नहीं मिली। शराब दुकानों के पीछे वाले गेट, खड़कियों से बेखौफ शराब बिकती रही। ऐसा ही नजारा बरगवां स्थित शराब दुकान में सामने आया। सामने से तो शराब दुकान में ताला जड़ा था, लेकिन शराब के शौकीन दुकान में जाते सामने से दरवाजा खटखटाते, अंदर मौजूद कर्मचारी उन्हें पीछे से आने कहते। लोग बाउंड्री कूदकर दुकान के पीछे जाते और दीवार में चढ़कर खिड़की से शराब खरीतते नजर आए। कई शराब दुकानों का यही नजारा रहा। इधर जिला आबकारी अधिकारी दीपक अवस्थी का कहना था कि शराब की बिक्री न हो इसपर नजर रखने के लिए स्टॉफ मैदान में सक्रिय रहा। कहीं पर अभी कार्रवाई की रिपोर्ट नहीं आई। हालांकि बरगवां दुकान की शिकायत मिली थी। वहां स्टॉफ पहुंचा था तो भीड़ जरुर मिली थी। सोमवार को मामले की जांच कराई जाएगी।

इनका कहना है
मैंने खुद शहर भ्रमण कर शहर की स्थिति का जायजा लिया। टोटल लॉकडाउन का पालन कराने के लिए शहर समेत ग्रामीण थाना क्षेत्रों में थाना प्रभारियों के नेतृत्व में स्टॉफ मुस्तैद रहा। मेडिकल व अतिआवश्यक कार्य में जाने वालों को छोड़कर जिन्होंने लॉकडाउन का उल्लंघन किया अधिकांश पर चालानी कार्रवाई करते हुए समझाइश दी गई।
ललित शाक्यवार, एसपी।