दौरे में पहुंचे अधिकारियों ने भी पाई बेपरवाही, कहा हर हाल में अलग-अलग रखा जाए गीला और सूखा कचरा

गुरुवार को स्वच्छ भारत मिशन भोपाल ने समन्वयक कमलकिशोर कटनी पहुंचे। इस दौरान शहर से कचरा एकत्रित करने वाले व उसका निष्पादन करने वाली कंपनी एमएसडब्ल्यू के कार्यप्रणाली की नब्ज टटोली।

<p>State coordinator inspected msw plant katni</p>

कटनी. गुरुवार को स्वच्छ भारत मिशन भोपाल ने समन्वयक कमलकिशोर कटनी पहुंचे। इस दौरान शहर से कचरा एकत्रित करने वाले व उसका निष्पादन करने वाली कंपनी एमएसडब्ल्यू के कार्यप्रणाली की नब्ज टटोली। सबसे पहले शहर में सफाई का जायजा लिया। इसके बाद समन्वयक कचरा प्लांट पडऱवारा पहुंचे जहां पर कचरे से खाद का निर्माण कराया जा रहा है। वहां का निरीक्षण करने के बाद टंचिंग ग्राउंड दुगाड़ी नाला के पास पहुंचे। यहां पर छोटे वाहनों से बड़े वाहनों में कचरा पलटा जा रहा था। यहां पर समन्वयक ने पाया कि शहर से सूखा और गीला कचरा एकसाथ एकत्रित किया जा रहा है। जबकि अनुबंध के अनुसार दोनों को अलग-अलग एकत्रित करना है। एमएसडब्ल्यू के वाहनों में सूखा और गीला कचरा के लिए लिखा तो है, लेकिन नियमों का पालन नहीं हो रहा। इस पर समन्वयक ने कहा कि हर हाल में अलग अलग कचरा उठाया जाए। कचरे से सही तरीके से न सिर्फ उठाव हो बल्कि दोपहर 12 बजे के पहले तक कचरा का संग्रहण हो जाना चाहिए।

पशु वाहन भी किया गया शामिल
एमएसडब्ल्यू द्वारा कचरा वाहनों के साथ पशु वाहन भी शामिल किया गया है। जहां पर भी सूचना मिलेगी कि मवेशी घायल व मृत अवस्था में पड़ा है तो टीम जाकर उसे उठाएगी। हालांकि यह वाहन 2015 से ही होना चाहिए था, लेकिन कंपनी द्वारा अभी लाया गया है। इसके पहले नगर निगम के वाहन से ही मृत मवेशियों को उठाया जा रहा था।

इनका कहना है
स्वच्छ भारत मिशन के समन्वयक आकर निरीक्षण किए हैं, इसकी मुझे जानकारी नहीं है। निरीक्षण कब और क्यों किया गया यह भी नहीं पता।
अशफाक परवेज कुरैशी, प्रभारी आयुक्त।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.