कटनी

जिला पंचायत का प्रयोग होगा प्रदेश में लागू: स्व सहायता समूह की महिलाएं कर रहीं पुस्तकों की बंडलिंग, होंगी आर्थिक सशक्त

महिला सशक्तिकरण को लेकर जिला पंचायत सीइओ द्वारा किया गया नवाचार पूरे प्रदेश में लागू होगा। पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर अभी कटनी जिले व सिवनी में लागू कर दिया गया है। इस नवाचार से न सिर्फ लाखों रुपये की बचत होगी बल्कि स्व सहायता समूह की महिलाओं को काम मिल रहा है जिससे वे आर्थिक सशक्त होंगी।

कटनीMay 30, 2020 / 11:44 am

balmeek pandey

Self help group women preparing a book for school

कटनी. महिला सशक्तिकरण को लेकर जिला पंचायत सीइओ द्वारा किया गया नवाचार पूरे प्रदेश में लागू होगा। पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर अभी कटनी जिले व सिवनी में लागू कर दिया गया है। इस नवाचार से न सिर्फ लाखों रुपये की बचत होगी बल्कि स्व सहायता समूह की महिलाओं को काम मिल रहा है जिससे वे आर्थिक सशक्त होंगी। आयुक्त राज्य शिक्षा केंद्र भोपाल के आदेश पर सर्वशिक्षा अभियान अंतर्गत कक्षा 1 से 8 तक की समस्त शासकीय प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं में अध्ययनरत बालक-बालिकाओं को नि:शुल्क पाठ्ïय पुस्तक का उठाव व वितरण का कार्य मध्यप्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत बड़वारा में जमुना स्वसहायता समूह, बहोरीबंद में नवजागृति स्वसहायता समूह, ढीमरखेड़ा में गायत्री स्वसहायता समूह, कटनी में रौनक स्वसहायता समूह, हिरवारा रीठी में प्रगति स्वसहायता समूह, विजयराघवगढ़ में राखी स्वसहायता समूह पिपरिया को सौंपा गया है। इसी के साथ 6 विकास खंड में बीआरसी कार्यालय से समूह द्वारा पुस्तकों को 51 जनशिक्षा केंद्रों के लिए बंडलिंग की जा रही है जो बहुत जल्द पूरी करते हुए हर शासकीय स्कूल तक पहुंचाई जाएंगी। पुस्तकों की कटिंग बंडलिंग के कार्य का निरीक्षण जिला पंचायत सीईओ जगदीशचंद्र गोमे ने बीआरसी कटनी कार्यालय पहुंचकर किया।

सशक्त होंगी हजारों महिलाएं
जिला पंचायत सीईओ के इस नवाचार से जिले की दर्जनों व प्रदेश की हजारों महिलाएं सशक्त होंगी। इसकी सफलता के बाद पूरे मध्यप्रदेश में इसे योजना के रूप में लागू करने योजनाबन रही है। पायलट प्रोजेक्ट के रूप में सिवनी जिले में लागू करने की पूरी तैयारी हो चुकी है और शनिवार को इस पर काम भी शुरू हो जाएगा। बता दें कि जिले में पाठ्ïय पुस्तक निगम की पुस्तकों की कटिंग व बंडलिंग में हर वर्ष 5 से 6 लाख रुपये खर्च हो जाते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। पाठ्ïय पुस्तक निगम की पुस्तकों को बीआरसी कार्यालय में स्वसहायता समूह की महिलाओं द्वारा कक्षा 1 से कक्षा 8 तक की पुस्तकों की विषय व कक्षावार कटिंग के उपरांत उन्हें बंडल बनाकर जनशिक्षा केन्द्र भेजा जाएगा और वहां से सीधे जनशिक्षा केंद्र के अधीन स्कूलों में वितरित किया जाएगा।

अधिक भुगतान होने पर बनाई योजना
बता दें कि कुछ दिन जिला पंचायत सीइओ के पास पुस्तकों के परिवहन भुगतान की फाइल पहुंची। समीक्षा में पाया कि अत्यधिक मात्रा में राशि खर्च हो रहा है। इस पर उन्होंने बीआरसी कटनी विवेक दुबे को महिला सशक्तिकरण एवं कम खर्च पर एक प्रापोजल तैयार करने कहा। प्रापोजल तैयार होते ही उस पर काम शुरू किया गया। जिले की 6 समूहों का निर्माण कर 60 महिलाओं को इस कार्य की जिम्मेदारी सौंपी दी गई है। पाठ्ïय पुस्तक वितरण कार्य में महिलाओं की सहभागिता के प्रस्ताव को भोपाल मुख्यालय में अपर मुख्य सचिव मनोज श्रीवास्तव को भेजा गया, जिसके बाद उन्होंने इस प्रयोग की सराहना करते हुए इसे योजना के रूप में पूरे प्रदेश में लागू करने की बात कही।

इनका कहना है
पुस्तकों के परिवहन में अत्यधिक मात्रा में राशि खर्च हो रही थी। इसमें गड़बड़ी भी समझ आ रही थी। इसको लेकर नया प्रस्ताव तैयार कराया। अब महिला सशक्तिकरण के उद्ïदेश्य से कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों को शासकीय स्कूलों में मिलने वाली पुस्तकों को पहुंचाने के लिए स्वसहायता समूहों को जिम्मेदारी सौंपी गई है।
जगदीशचंद गोमे, सीइओ जिला पंचायत।

Home / Katni / जिला पंचायत का प्रयोग होगा प्रदेश में लागू: स्व सहायता समूह की महिलाएं कर रहीं पुस्तकों की बंडलिंग, होंगी आर्थिक सशक्त

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.