मियाद पूरी हुए चार माह बीते, अधर में साढ़े 96 करोड़ के सीवर लाइन का काम, इस शहर की जनता हर कदम हो रही परेशान

शहर को व्यवस्थित करने, सीवरेज लाइन को ठीक करने 2017 में 96 करोड़ 50 लाख रुपये की लागत से सीवर लाइन का काम स्वीकृत हुआ। 2018 में इसकी आधारशिला रखी गई। नगर निगम के जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों द्वारा शहरवासियों को बड़े-बड़े सपने दिखाए गए। सीवर लाइन का काम मार्च 2020 में पूरा करने का दावा और वादा किया गया, लेकिन निर्माण कार्य पूर्ण होने की मियाद पूरी हुए 4 माह से अधिक का समय बीत गया है और काम अभी आधा भी नहीं हुआ।

<p>People upset due to sewer line work in Katni city</p>

कटनी. शहर को व्यवस्थित करने, सीवरेज लाइन को ठीक करने 2017 में 96 करोड़ 50 लाख रुपये की लागत से सीवर लाइन का काम स्वीकृत हुआ। 2018 में इसकी आधारशिला रखी गई। नगर निगम के जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों द्वारा शहरवासियों को बड़े-बड़े सपने दिखाए गए। सीवर लाइन का काम मार्च 2020 में पूरा करने का दावा और वादा किया गया, लेकिन निर्माण कार्य पूर्ण होने की मियाद पूरी हुए 4 माह से अधिक का समय बीत गया है और काम अभी आधा भी नहीं हुआ। सीवर लाइन का काम मंथर गति से जारी है। हैरानी की बात तो यह है कि इस काम की हर माह समीक्षा हो रही है। नगर निगम आयुक्त से लेकर प्रशासक व कलेक्टर शशिभूषण सिंह निर्माण कार्यों की समीक्षा कर रहे हैं, इसके बाद भी ठेकेदार योजनाओं पर पलीता लगा रहे हैं। शहर में सीवर लाइन का काम केके स्पन कंपनी द्वारा किया जा रहा है। कंपनी को अभी तक नगर निगम ने 28 करोड़ रुपये का भुगतान भी कर चुकी है, लेकिन निर्माण तय समय पर हो इस ओर किसी भी जिम्मेदार ने ध्यान नहीं दिया। सीवर लाइन के कारण कहीं पर ट्रक धंस रहे हैं तो कहीं पर बाइक। कहीं गड्ढे हो रहे हैं तो हीं लाइन टूट रही है। गुणवत्ता पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं। हैरानी की बात तो यह कि तय समय में ठेकेदार ने काम नहीं किया और नगर निगम ने अबतक कोई कार्रवाई नहीं की।

पाइप लेइंग वर्क आधे से ज्यादा बकाया
जानकारी के अनुसार पाइप लेइंग वर्क शहर में 162 किलोमीटर बिछाया जाना है। इसमें अभी तक ठेकेदार ने सिर्फ 68.28 किलोमीटर बिछाई है। अभी आधे से ज्यादा काम बाकी है। इस काम को मार्च 20 में पूरा करा देना था अभी तक नहीं कराया गया। रुकावटों व ठेकेदार की बेपरवाही के कारण काम रुका है। इसी तरह मेन ***** वर्क कराया जाना था। इसमें 7 हजार 67 स्थानों पर मेन ***** वर्क होना था। अभी तक मात्र 2 हजार 362 स्थानों पर ही हो पाए हैं।

4 हजार से अधिक घरेलू कनेक्शन बाकी
सीवर लाइन के तहत 5 हजार 700 घरेलू कनेक्शन होने थे, इसमें से मात्र 1 हजार 699 ही कनेक्शन हो पाए हैं। 4 हजार से अधिक कनेक्शन होना बाकी हैं। पाइप लाइन न पहुंचने के कारण कनेक्शन नहीं हो पाए। यही हाल रोड निर्माण का भी है। 47 किलोमीटर जैसी की तैसी रोड का निर्माण करना था। इसमें 43 किलोमीटर का काम पूरा हो चुका है। अभी भी इसका काम बाकी है। जहां पर यह काम हुआ है उसकी भी गुणवत्ता सवालों में है।

एसटीपी प्लांट का निर्माण भी अटका
तीन एसटीपी (सीवर ट्रीटमेंट प्लांट) बनने है। इसमें कटायेघाट रोड में 6 एमएलडी क्षमता का बनना है। इंडस्ट्रियल एरिया दुगाड़ी नाला के पास निर्माण शुरु हुआ है वह भी मंथर गति से चल रहा है। दूसरा माधवनगर व तीसरा कुठला ट्रांसपोर्ट नगर के पहले बनने है, अभी इन दोनों स्थानों पर अतिक्रमण के कारण काम शुरू नहीं हुआ। इस समस्या को भी नगर निगम द्वारा अब तक नहीं सुलझाया गया। नगर निगम के अधिकारी बाजार में काम करने के दौरान आ रही बाधाओं का रोना रो रहे हैं।

इनका कहना है
सीवर लाइन के काम सहित अन्य निर्माण कार्यों को लेकर बुधवार को समीक्षा की जाएगी। शीध्र ही तय समय में गुणवत्तायुक्त काम हो इस दिशा में पहल की जाएगी। निर्माण व विकास कार्यों में आने वाली बाधाओं को दूर करते हुए शहर हित में काम किए जाएंगे।
अशफाक परवेज कुरैशी, प्रभारी आयुक्त नगर निगम कटनी।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.