भारीभरकम बिल से परेशान थे उपभोक्ता, दर्जनों शिकायतों का हुआ मौके पर निराकरण, विधायक और इस पूर्व अधिकारी ने की पहल

मध्य प्रदेश विद्युत वितरण कंपनी की अंधेर गर्दी को लेकर समूचे जिले में भारी भरकम बिजली बिलों को लेकर आम उपभोक्ता बेहद हलकान हो गया है। विद्युत बिल को लेकर उपभोक्ताओं के समाधान के लिए गत दिवस बड़वारा में शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें सैकड़ों लोगों की समस्याओं का मौके पर ही निराकरण किया गया।

<p>Organizing power problem monitoring camp in Badwara</p>

कटनी. मध्य प्रदेश विद्युत वितरण कंपनी की अंधेर गर्दी को लेकर समूचे जिले में भारी भरकम बिजली बिलों को लेकर आम उपभोक्ता बेहद हलकान हो गया है। विद्युत बिल को लेकर उपभोक्ताओं के समाधान के लिए गत दिवस बड़वारा में शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें सैकड़ों लोगों की समस्याओं का मौके पर ही निराकरण किया गया। ग्रामीण कार्यपालन यंत्री नीरज कुचिया को कड़ी फटकार लगाई गई। कुलश्रेष्ठ ने शिकायत की अनसुनी करने वाले ग्रामीण कार्यपालन यंत्री को जमकर फटकार लगाई। वहीं शहर कार्यपालन यंत्री को समाईश दी और मौके से अधीक्षण यंत्री केएल खटीक को बिलों में शीघ्र सुधार के निर्देश दिए। उन्होंने कटनी शहर एवं ग्रामीण क्षेत्र में विद्युत फोरम के आदेश का पालन नियमानुसार न करने पर इइ ग्रामीण को कड़ी चेतावनी दी और गलत विद्युत बिल सुधारने के निर्देश दिए। एके कुलश्रेष्ठ को बड़वारा विधायक विजयराघवेंद्र सिंह ने विगत दिनों विद्युत सलाहकार समिति में सदस्य मनोनीत किया गया। अध्यक्ष प्रतिनिधि भी नियुक्त किया है। कुलश्रेष्ठ इसके पहले मध्य प्रदेश विद्युत वितरण कंपनी में अधीक्षण यंत्री के पद पर रह चुके हैं। कटनी के बाद वे जबलपुर में मुख्य अभियंता, सतर्कता के पद पर नियुक्त किये गये। सेवानिवृत्ति के बाद उन्हें पांच वर्ष तक अध्यक्ष विद्युत उपभोक्ता फोरम जबलपुर नियुक्त किया गया था। बड़वारा में आयोजित शिविर के दौरान लोगों ने विद्युत मंडल में शिकायतों को लेकर और समाधान नहीं होने की व अधिक बिजली बिल को कम कराने के लिए सैकड़ो शिकायतें आईं। इस मौके पर बड़वारा विधायक बसंत सिंह सहित बड़ी संख्या में क्षेत्रीय लोगों की उपस्थिति रही। शिविर में 155 शिकायत ऐसी मिली जिनके बिल 5000 से 2 लाख तक के थे वहीं 31 शिकायत विभिन्न तरह की सामने आईं

 

नगर निगम को ढहाना था पांच अवैध मैरिज गार्डन, एक पर भी नहीं की कार्रवाई, अफसरों ने बनाया गजब का बहाना

 

वितरण केन्द्र में बोर्ड टांगने निर्देश
कुलश्रेष्ठ ने बड़वारा वितरण केन्द्र का निरीक्षण किया। अधिकारियों को सुझाव दिये कि वितरण केंद्र मे बोर्ड लगाए जाएं। जिसमें स्पष्ट लेख हो कि उसे मार्गदर्शन, शिकायत किस अधिकारी से या कर्मचारी से करना है, उसका नाम अंकित हो। गांव वालों को 8-10 ट्रांसफार्मर की जिम्मेदारी सौंपी जाएं। ट्रांसफार्मर जो फेल होने की सूची दिनांक वार एवं बदलने की सूची दिनांक वार कार्यालय के बाहर चस्पा की जाए। उपभोक्ता यदि विभागीय कार्यवाही से संतुष्ट नहीं है तो वह विद्युत फोरम जबलपुर एवं अपील लोकपाल भोपाल को कर सकता है, की जानकारी चस्पा की जावे। ये लोग जूनियर इंजीनियर को सूचना देगे। जिससे उपभोक्ता भटकने की अपेक्षा सीधे अधिकारी तक पहुंच सके। इसके अलावा खराब ट्रॉसफार्मर की सीरियल सूची तैयार की जाये उसमें तारीख लिखी जाए।

 

प्रदेश का गौरव है ये बेटी: धुआंधार बैटिंग कर रहीं मुस्कान, बॉलिंग में भी गजब का जौहर, तीन मैच में एमपी को दिलाई शानदार जीत

 

उपभोक्ताओं ने सुनाई समस्या
शिविर में लाखों रूपये के गलत बिलों को लेकर पहुंचे ग्रामीण उपभोक्ताओं ने कहा कि शिकायत सुनी नहीं जा रही है और बिलों में सुधार नहीं हो रहे है। बड़वारा निवासी आनंद लाल विश्वकर्मा ने शिकायत में कहा कि आवेदन के बावजूद भी उनके बिल में सुधार नहीं किया गया वही मदन चमार सिलौड़ी निवासी ने बिल सुधार के लिए आवेदन दिया था जिसकी सुनवाई नहीं हो रही थी। धर्मा बाई पति छेदीलाल कटनी निवासी ने बताया कि बिल में सुधार नहीं होने से वह विद्युत मंडल के चक्कर लगा रही हैं। बेंजी बाई कटनी निवासी ने लाखों रुपए का बिजली बिल आने की शिकायत दर्ज कराई। रामकुमार सिलौड़ी निवासी ने एक लाख से अधिक बिजली बिल आने पर नाराजगी जतायी। कटनी निवासी हीरालाल कुल्ले भी अधिक बिजली बिल आने पर शिकायत दर्ज कराई वहीं अनिल कोल सिलौड़ी निवासी ने तीन लाख से अधिक बिल आने की शिकायत की। चंद्राबाई नामदेव सिलौड़ी निवासी के पास भी विद्युत मंडल का 3 लाख से अधिक का बिल पहुंचा। मुल्लू साहू के पास 81 हजार से अधिक का बिल थोपा गया। कई उपभोक्ताओं ने बताया कि उनका बिल सबसे अधिक जिसमें सुधार के लिए आवेदन दिया लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। सुषमा साहू ने शिकायत में कहा कि फोरम में केस चल रहा है जिसका निराकरण अभी तक नहीं हो पाया अमृत सिंह गौड़ पथवारी निवासी ने बताया कि 2 लाख से अधिक का बिजली बिल दिया गया है जिस कारण पूरा परिवार परेशान है।

 

अखिल भारतीय गणतंत्र दिवस हॉकी टूर्नामेंट में शिवपुरी ने 4-0 व बरडी ने 4-2 से जीता मुकाबला, आज भिड़ेगी चार टीमें

 

इन्होंने भी बताई समस्या
रमेश कुमार रोहनिया निवासी ने 9 लाख बिजली बिल की शिकायत दर्ज कराई। रामचरण कोल बड़वारा निवासी ने बिजली बिल में सुधार के लिए आवेदन दिया मंगल कोल ने घरेलू कनेक्शन की शिकायत की। ग्राम वासी मुकुंद शर्मा शंकरलाल उमरियापान दादीराम यादव आदि ने अधिक बिजली बिल की शिकायत की। शिविर में एके कुलश्रेष्ठ ने कई शिकायत का मौके पर निराकरण किया व अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए। शिविर में 155 केस बकाया राशि 5000 रूपये से ऊपर के बिलों की सूची अनुसार की विवेचना कर नियमानुसार निराकरण करने के आदेश दिए गए।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.