गांव के ज्यादातर घरों में बुखार, इलाज तो दूर पांच दिन की दवा पर भोपाल से अड़ंगा

|

Updated: 14 May 2021, 12:47 PM IST

पत्रिका अभियान, कोरोना गांव की ओर, सरकार क्यों नहीं?, ज्यादातर गांव में बरपा रहा कहर कोरोना संक्रमण.

कटनी. जिले के ज्यादातर गांव में लगभग 70 प्रतिशत आबादी बुखार की चपेट में है। इन गांव के लोगों को इलाज की सुविधा तो दूर पांच दिन की दवा में भी भोपाल से अड़ंगा लगा दिया गया। दरअसल कटनी कलेक्टर ने एक नई पहल करते हुए प्रत्येक गांव के सभी घरों में हरी किट (एजिथ्रोमाइसिन, पैरासिटामोल, रेनेटिडीन, सेट्रीजीन, जिंक व विटामिन सी) की पांच दिन की डोज उपलब्ध कराने के निर्देश दिए थे।

जिला प्रशासन का मानना था कि बुखार आने पर ग्रामीणों को जांच और रिपोर्ट आने में ही तीन से चार दिन का समय बीत जाता है। इलाज में विलंब होता है। दवा पहले से घर पर उपलब्ध होने पर बुखार आते ही सेवन से ग्रामीणों के जल्दी स्वस्थ होने की संभावना बढ़ जाएगी।

जानकर ताज्जुब होगा कि इस व्यवस्था पर भोपाल से यह कहकर अड़ंगा लगा दिया गया कि प्रत्येक घर में दवा नहीं दिया जाए, बल्कि किल कोरोना अभियान में जांच के बाद लक्षण की आशंका वाले मरीजों को दवा दी जाए। खासबात यह है कि किल कोरोना अभियान में टीम के सदस्यों को प्रत्येक घरों तक पहुंचने में समय लग रहा है। दूसरी ओर कोरोना संक्रमण लगातार बढ़ रहा है। इसका सीधा नुकसान ग्रामीणों को हो रहा है। कोरोना से स्थिति गंभीर होती जा रही है।

सीएमएचओ डॉ. प्रदीप मुढिय़ा ने बताया कि हर घर में दवा देने के बजाए स्क्रीनिंग के बाद लक्षण की आशंका वाले मरीजों को दवा देने के निर्देश हैं। किल कोरोना अभियान में इसी आधार पर रणनीति अपनाकर काम किया जा रहा है।

लगातार मौतों से चितिंत ग्रामीण
गांव मेंं कोरोना संक्रमण के चिंताजनक हालात पर नजर डालें तो बड़ारी गांव में पांच मौतें हो चुकी है। ग्रामीणों का कहना है कि ये मौतें कोरोना से हुई है, लेकिन जांच और पॉजिटिव रिपोर्ट नहीं होने के कारण प्रशासन इससे इंकार कर रहा है। गुरूवार को ही बम्हनगवां व छीतापहाड़ी में तीन-तीन पॉजिटिव सामने आए। जिले के ढीमरखेड़ा, बहोरीबंद, विजयराघवगढ़, बड़वारा व रीठी विकासखंड के अधिकांश गांव मेंं कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं।

महिला की मौत, कोरोना गाइडलाइन में अंतिम संस्कार
बरही में उमरिया जिले के इंदवार से आकर रहने वाले एक महिला की मौत हो गई। पुलिस की मौजूदगी में 32 वर्षीय महिला का कोरोना गाइडलाइन से अंतिम संस्कार कराया गया। ग्रामीणों ने बताया कि अंचल में ऐसी कई मौतें हुई है। जिन्हे बुखार आया और कुछ दिन बाद मौत हो गई।

कोरोना अपडेट
- 96 नए संक्रमित
- 8699 कुल संकमित
- 03 मौतें दर्ज
- 74 कुल मौतें
- 232 स्वस्थ हुए
- 7476 कुल स्वस्थ
- 1149 एक्टिव केस
विशेष: स्वास्थ्य विभाग द्वारा 13 मई को जारी आंकड़ों के अनुसार।