अघोषित कटौती व ट्रांसफार्मर खराब होने से हजारों किसान परेशान, लो-वोल्टेज की भी बनी हुई है समस्या

|

Published: 14 Jul 2020, 11:31 AM IST

जिले में बारिश हो नहीं रही, किसानों ने शुरुआती दौर की बारिश में कुछ बोवनी कर ली है। बारिश न होने के कारण किसान कुआं, नलकूपों से सिंचाई करके फसल बचा पाते, लेकिन किसानों की इस मंशा पर बिजली पानी फेर रही है।

Farmers of Katni district upset due to power problem

कटनी. जिले में बारिश हो नहीं रही, किसानों ने शुरुआती दौर की बारिश में कुछ बोवनी कर ली है। बारिश न होने के कारण किसान कुआं, नलकूपों से सिंचाई करके फसल बचा पाते, लेकिन किसानों की इस मंशा पर बिजली पानी फेर रही है। जिले के कई गांवों में ट्रांसफार्मर खराब हैं। किसान लगातार शिकायत कर रहे हैं, सुनवाई नहीं हो रही। लो-वोल्टेज की भी समस्या बनी हुई है। बहोरीबंद क्षेत्र के ग्राम कुआं किसान भी अघोषित कटौती से खासे परेशान हैं। क्षेत्र के लालमन काछी, राममिलन चौधरी, भोला चौधरी आदि ने बताया कि यहां पर कृषि कार्य के लिए मिलने वाली बिजली का समय तो 10 घंटे है, लेकिन चार-पांच घंटे भी नहीं मिल रही। कई बार फाल्ट की समस्या भी रहती है। कुआं में बिजली के संकट से किसान बेहद परेशान हैं। किसानों ने बताया कि ना ही पानी बरस रहा है और ना ही बिजली मिल रही। हम लोगों ने फसल की बोवनी तो कर दी है, लेकिन लेकिन पानी ना मिलने से सूखने की कगार पर है। फसल सूखी तो हम किसान बर्बाद हो जाएंगे। विद्युत विभाग की लापरवाही से बिजली का सुधार नहीं किया जा रहा है

बड़वारा क्षेत्र के तीन गांव में समस्या
इधर बड़वारा क्षेत्र के तीन गांवों में भी वोल्टेज की समस्या बनी हुई है। विलायतकला क्षेत्र के कछारी, झांपी, आमगांव में लो-वोल्टेज की समस्या बनी हुई है। ग्रामीण कई बार क्षेत्रीय लाइनमैन, जेई से समस्या बता चुके हैं, लेकिन ध्यान नहीं दिया जा रहा। चार दिनों से तो पंप, चक्की आदि का काम ठप है। किसानों की सिंचाई बंद हो गई है। किसानों का कहना है कि विद्युत विभाग के अधिकारी बात सुनने को तैयार नहीं हैं। ग्रामीण नरेश कुमार, विश्राम लाल, प्रेमलाल प्रजापति, घीसल महोबिया, शैलेंद्र सिंह, रज्जन सिंह, सुखचैन सिंह, कमल सिंह आदि ने बताया कि 25 केबी का ट्रांसफार्मर भी खराब हो गया है। बगिया मोड़ का ट्रांसफार्मर 9 जुलाई से बंद पड़ा है। इससे ग्रामीणों को पेयजल सहित अन्य गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। कृषि कार्य का फीडर भी खराब होने से समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

पिपरिया में भी समस्या
बहोरीबंद क्षेत्र के ग्राम पंचायत पिपरिया में एक माह से ट्रांसफार्मर जला हुआ है। ग्रामीण अमर पटेल, चंद्रभान पटेल, संतोष लोधी, जीवनलाल, बहादुर राम, हजारी, बाल किशन, खुशी लाल, सीताराम, अमित, रामकृपाल, उम्मीद ने बताया कि 25 केवी का ट्रांसफार्मर महीनों से जला पड़ा है। इसकी सूचना अधिकारियों को दी गई है, लेकिन इस भीषण गर्मी में इसका सुधार नहीं कराया जा रहा है। ग्रामीणों ने जल्द से जल्द ट्रांसफार्मर सुधार कराने की मांग अधिकारियों से की है।