मंदिरों में उमड़ा आस्था का सैलाब, मां को अर्पित की अठवाईं, कराया कन्या भोज, बांटा प्रसाद

शहर के प्रमुख शक्तिपीठ जालपा मढिय़ा, शीतला माता मंदिर, खिरहनी मंदिर, विश्राम बाबा मंदिर में रहीं पर्व की धूम

<p>मंदिरों में उमड़ा आस्था का सैलाब, मां को अर्पित की अठवाईं, कराया कन्या भोज, बांटा प्रसाद</p>

कटनी. शारदेय नवरात्र का महापर्व शहर सहित जिलेभर में पूरी आस्था और उल्लास के साथ मनाया जा रहा है। अनेकों प्रकार से मां के भक्त आस्था प्रकट कर रहे हैं। गुरुवार को महाष्टमी पर शहर के देवी मंदिरों में आस्था व श्रद्धा का सैलाब उमड़ा। सुबह से लेकर देर रात तक मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ रही। लोगों ने मातारानी को अठवाई, नारियल, चुनरी भेंट की और परिवार के कल्याण की कामना की। आस्था के प्रमुख केन्द्र शक्तिपीठ मां जालपा देवी मंदिर में सुबह 4 बजे मां के तीनों स्वरूपों को विशेष श्रंगार लालजी पंडा के नेतृत्व किया गया और उसके बाद दर्शनों को पट खोले गए। सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालुओं ने मातारानी का दर्शन पूजन किया और शाम को महाआरती का आयोजित की गई।

अठवाईं चढ़ाने रही भीड़
अष्टमी तिथि को माता रानी को अठवाईं चढ़ाने का विधान है। लोगों ने मातारानी को अठवाईं चढ़ाकर मातारानी को श्रंगार सामग्री अर्पित की। इस दौरान सुख-समृद्धि की कामना के साथ वैश्विक महामारी कोरोनावायरस को खत्म करने के लिए श्रद्धालुओं ने प्रार्थना की। व्रती महिलाओं ने व पुरुषों ने प्रसाद का वितरण किया। जालपा मढिय़ा में बड़ी संख्या में लोग सुबह से लेकर देरशाम तक अठवाईं चढ़ाने पहुंचे, वहीं शाम को विशेष आरती हुई।

इन मंदिरों में भी रही भीड़
शहर के नई बस्ती स्थित शीतला माता मंदिर, घंटाघर स्थित काली मंदिर में भी सुबह से पूजन के लिए भीड़ उमड़ी। इसके अलावा विश्राम बाबा माई धाम काली मंदिर में भी सुबह से श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। दोपहर तक श्रद्धालु पूजन करने मौजूद रहे तो शाम को भी विशेष पूजन आराधना की गई। गाटरघाट दुर्गा मंदिर, दुर्गा चौक मंदिर, रेलवे कॉलोनी एनकेजे दुर्गा मंदिर, लखेरा खेरमाई, आर्डिनेंस खेरमाई, तिलक कॉलेज समीप स्थित खेर माई, शहीद द्वार स्थित माता मंदिर, अशोक कॉलोनी स्थित देवी मंदिर सहित अन्य देवी मंदिरों में पूजन अनुष्ठान हुए। साथ ही कन्या भोज का आयोजन किया गया। लालजी पंडा ने बताया कि मां जालपा देवी मंदिर से जवारोंं की शोभायात्रा नवमीं तिथि शुक्रवार को शाम को निकाली जाएगी, जो जुलूस मार्ग से होते हुए कटनी नदी घाट में विसर्जन के साथ समाप्त होगी।

दर्शन करने उमड़ा हुजूम
माता की प्रतिमाओं के दर्शन का सिलसिला सप्तमी से ही शुरू हो गया है। अष्टमी को शहर में बड़ी संख्या में भीड़ उमड़ी। ग्रामीण इलाकों के लोग दर्शन के लिए पहुंचे। शहर के हीरागंज, कचहरी चौकी, मोहन टॉकीज रोड, सुभाष चौक, गोलबाजार, सब्जी मंडी, सराफा बाजार, द्वारिका भवन, जिला अस्पताल रोड, झंडाबाजार, शेर चौक, गुरुनाक वार्ड, गर्ग चौराहा, घंटाघर, सहित अन्य पंडालों में खासी भीड़ रही। उवहीं उपनगरीय क्षेत्र में भी विराजित प्रतिमाओं के दर्शनों को भी लोग परिवार के साथ निकले। आधी रात तक शहर जयकारों से गूंजता रहा।

आज होगा हवन-भंडारा
इस बार शारदेय नवरात्र पर चौथ और पंचमी एक साथ होने के कारण आठ दिन की नवरात्र थीं, लेकिन व्रती लोगों द्वारा नौ दिन का ही पर्व मनाया जा रहा है। इसलिए नवमी तिथि पर कई पंडालों में हवन और भंडारा होगा। हालांकि गुरुवार को भी कई पंडालों में भंडारे का आयोजन हुआ।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.