कटनी

विद्यर्थियों की सुरक्षा को लेकर अनदेखी नहीं की जाएगी बर्दाश्त, स्कूलों की सतत हो मॉनिटरिंग

जिला शिक्षा समिति की बैठक में एक्शन मोड़ पर नजर आए समिति अध्यक्ष, कई बिंदुओं पर हुई चर्चा

कटनीOct 21, 2021 / 10:52 pm

balmeek pandey

विद्यर्थियों की सुरक्षा को लेकर अनदेखी नहीं की जाएगी बर्दाश्त, स्कूलों की सतत हो मॉनिटरिंग

कटनी. कोरोना संकट काल के कारण करीब 19 माह तक ठप्प पड़ी शिक्षा व्यवस्था को पुन: पटरी पर लाने और संभावित कोविड की तीसरी लहर के मद्देनजर विद्यार्थियों की सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण निर्देश जिला शिक्षा समिति की बैठक में दिए गए। अध्यक्ष एवं जिला पंचायत उपाध्यक्ष अशोक कुमार विश्वकर्मा ने जिला शिक्षा समिति की बैठक में अधिकारियों को दिए। जिला पंचायत सभागार में आयोजित जिला शिक्षा समिति की बैठक में कई महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा कर निर्णय लिए गए। जिले के सभी शासकीय स्कूलों में शौचालयों की स्थिति का जायजा लेने, 100 फीसदी शौचालयों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। स्कूलों की अधूरे और लंबित पड़े बाउंड्रीवाल निर्माण को शीघ्र पूर्ण कराने, ऐसे स्कूलों की सूची और निर्माण एजेंसी से सम्बन्धित जानकारी उपलब्ध कराने कहा गया। इस बैठक में सांसद प्रतिनिधि पद्मेश गौतम, जिला शिक्षा समिति सदस्य उदय चंद दाहिया, धीरेंद्र सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी पीपी सिंह, एडपीसी अभय जैन, डीपीसी केके डहरिया, आदि मौजूद रहे।
विद्यार्थियों की सुरक्षा के मद्देनजर जिले के सभी स्कूलों का सर्वे कराकर जर्जर स्कूल भवनों को डिस्मेंटल कराने की कार्यवाही जल्द करने कहा गया। नगरीय सीमा के सभी 58 भवनों का भी सर्वे करा जर्जर भवनों की लिस्ट तैयार करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही नगर निगम द्वारा संचालित तीनों स्कूलों साधुराम स्कूल, केसीएस स्कूल और ए रविन्द्र राव स्कूल में शिक्षकों व स्टॉफ की कमी एवं नवीन भर्तियों पर लगी रोक के चलते विद्यार्थियों के अध्ययन प्रभावित होने को गंभीरता से लेते हुए जिला शिक्षा समिति अध्यक्ष अशोक कुमार विश्वकर्मा ने इन तीनों स्कूलों को जिला शिक्षा विभाग में संविलियन किए जाने के लिए शासन को प्रस्ताव भेजने के लिए जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया। नगर निगम द्वारा शिक्षा उपकर के उपयोग की समीक्षा करते हुए उन्होंने निगम प्रतिनिधि को उपकर से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी प्रस्तुत करने निर्देशित किया।

सीसीटीवी कैमरे लगवाएं जाएं
छात्रावासों और स्कूलों में सुरक्षा की दृष्टि से सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था सुनिश्चित कराने और छात्रावासों के कैमरों का सर्विलिएंस जिले से कनेक्ट करने की कार्यवाही करने कहा गया। जिले के सभी शासकीय स्कूलों में पीटीआई और योग शिक्षकों की उपलब्धता पर जोर देते हुए ऐसे स्कूलों की सूची तैयार करने कहा जो पीटीआई विहीन हैं। इसके साथ ही स्कूलों की पानी की टंकियों को साफ करने व जल भराव ना होने देने के निर्देश सभी शासकीय स्कूल प्रबंधनों को देने कहा गया। स्वास्थ्य विभाग से संपर्क कर 10 दिवस के भीतर डेंगू लार्वा टेस्ट सभी स्कूलों में कराने कहा गया।

ये भी छाए रहे मुद्दे
– शिक्षा विभाग के छात्रावासों में तीन साल से एक ही जगह पर जमे वार्डेंस को नियमानुसार हटाए जाने की कार्यवाही करने कहा गया।
– कई निजी स्कूलों द्वारा शासन के निर्देशों की अवहेलना कर नर्सरी से केजी कक्षाओं का संचालन ट्यूशन के नाम पर करने की शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए ऐसे स्कूलों पर कार्रवाई करने दिए निर्देश।
– स्कूलों का सतत निरीक्षण कर स्कूलों में कोविड गाइड लाइन का पालन सुनिश्चित करने कहा गया।
– बैठक में अनुपस्थित रहने पर आदिम जाति कल्याण, पीएचई, पिछड़ा वर्ग कल्याण के अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने कहा।
– आगामी बैठकों में प्रभारी एनआरएलएम जिला पंचायत एवं नवोदय स्कूल बड़वारा प्राचार्य को आमंत्रित करने कहा।
– जिला शिक्षा समिति सदस्य धीरेंद्र सिंह ने ग्राम भदौरा, निगहरा और बरछेका में स्कूलों के पास संचालित शराब दुकान तत्काल हटाने कहा।

Home / Katni / विद्यर्थियों की सुरक्षा को लेकर अनदेखी नहीं की जाएगी बर्दाश्त, स्कूलों की सतत हो मॉनिटरिंग

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.