video, देश के सबसे बड़े रेल ओवर ब्रिज कटनी ग्रेड सेपरेटर का काम शुरू, दो साल चली प्लानिंग, तीन साल में पूरा होगा काम

34.09 किलोमीटर रेलवे पटरी पर अप और डाउन मिलाकर है लंबाई, 676 खंभों पर टिकेगा कटनी ग्रेड सेपरेटर, लागत 1247 करोड़ रूपये.

<p>कटनी ग्रेड सेपरेटर का काम शुरू</p>

राघवेंद्र चतुर्वेदी @ कटनी. सर्वाधिक लंबाई वाली रेलवे ओवरब्रिज में देश के चुनिंदा निर्माण में से एक कटनी ग्रेड सेपरेटर का निर्माण आखिरकार शुरू हो गया। दिसंबर 2018 में निर्माण की तैयारी से लेकर पूरे दो साल तक चली प्लानिंग के बाद 20 दिसंबर 2020 से निर्माण कार्य प्रारंभ हुआ। इंडियन रेलवे कंस्ट्रक्शन कंपनी (इरकान) से ठेके पर काम कर रही एलएंडटी ने बिमरौल नदी के समीप पिलर खुदाई शुरू कर दी है। 170 खंभों के लिए पाइलिंग का काम जमीन स्तर तक पूरा हो गया है। 676 खंभों के उपर होगा कटनी ग्रेड सेपरेटर का भार। दावा है दिसंबर 2023 में दौडऩे लगेंगी मालगाड़ी व अन्य ट्रेनें।

इनकान कटनी के जीएम मोहन सिंह बताते हैं कि कटनी ग्रेड सेपरेटर का काम ठेका कंपनी ने सितंबर से प्रारंभ किया। अक्टूबर में टेस्टिंग के बाद दिसंबर से काम प्रारंभ हुआ। एनकेजे में बिमरौल के पास 3 सौ खंभों का निर्माण शुरू हो गया है। दिसंबर 2023 में प्रोजेक्ट पूरा करने का लक्ष्य है।

 

निर्माण इसलिए महत्वपूर्ण
मालभाड़ा ढुलाई के मामले में भारतीय रेलवे की गोल्डन ट्रैक कही जाने वाली बिलासपुर-कटनी-बीना रेलवे ट्रैक में न्यू कटनी जंक्शन (एनकेजे) से ट्रेनों की निकासी बड़ी चुनौती है। कटनी में सतना, जबलपुर, सिंगरौली, बीना और बिलासपुर मिलाकर पांच दिशाओं से अप और डाउन लाइन में यात्री ट्रेनों के साथ ही मालगाड़ी आवागमन के बाद ट्रैफिक का बेहद दबाव होता है। मालगाड़ी ट्रेनों को पासिंग नहीं मिलने से कई घंटे तक खड़ी रह जाने से नुकसान होता है। कटनी ग्रेड सेपरेटर का निर्माण पूरा होने के बाद सिंगरौली और बिलासपुर की ओर आने वाली कोयला लोड मालगाड़ी सीधे बीना की ब्रिज की मदद से निकलेंगी। कई घंटे का समय बचेगा। यात्री ट्रेनों की भी आवाजाही सुगम होगी।

एक नजर निर्माण पर
– 34.09 किलोमीटर रेलवे ओवरब्रिज की कुल लंबाई.
– 18.01 किलोमीटर डाउन लाइन में होगी लंबाई.
– 16.08 किलोमीटर अप लाइन में लंबाई.
– 3.5 किलोमीटर का रिटेनिंग वाल का निर्माण कटंगी, झलवारा, मझगवां और मुड़वारा स्टेशन के समीप होगा.
– मझगवां में ग्रेड सेपरेटर इंड प्वाइंट पर न्यू मझगवां के नाम से बनेगा नया स्टेशन.
– 260 करोड़ रूपये का प्रावधान वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने फरवरी में पेश किए गए बजट में कटनी ग्रेड सेपरेटर के लिए किया।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.