कटनी

बड़ी खबर: सड़कों के निर्माण में कोरोना का ब्रेक, अधर में 13 करोड़ की सात प्रमुख सड़कें, अधर में दूसरी सड़कें

भुगतान रुकने से काम हुआ प्रभावित, लगातार पत्राचार के बाद भी नहीं जारी हो रही राशि, ठेकेदार भी खड़े कर रहे हाथ, ग्रामीणों को आवागमन में हो रही परेशानी
 

कटनीAug 09, 2020 / 09:16 pm

balmeek pandey

बड़ी खबर: सड़कों के निर्माण में कोरोना का ब्रेक, अधर में 13 करोड़ की सात प्रमुख सड़कें, अधर में दूसरी सड़कें

 

कटनी. ग्रामीणों को नगर मुख्यालय से जोड़कर उनके आवागमन को सुगम बनाने के लिए लोक निर्माण विभाग द्वारा सड़कों का निर्माण कराया जा रहा है। वैश्विक महामारी कोरोना के चलते बजट न मिलने से जिले की एक दर्जन से अधिक सड़कों के निर्माण, मरम्मत आदि पर ब्रेक लग गया है। विभाग के लगातार पत्राचार के बाद भी विभाग से भुगतान नहीं हो पा रहा। आलम यह है कि अब ठेकेदारों ने भी बगैर राशि के काम करने से मना कर दिया है। मार्च के बाद से भुगतान रुका हुआ है। अकेले ढाई करोड़ रुपये से सड़कों के मरम्मतीकरण का कार्य रुका है। लोग गड्ढों के कारण हिचकोले खाते हुए सड़कों में सफर करने को मजबूर हैं। 141 किलोमीटर सड़क का डामरीकरण होना है, जिसमें से 83 किलोमीटर का विभाग ने करा दिया है, लेकिन भुगतान नहीं हो पा रहा। भुगतान रुकने से अब नई सड़कों का निर्माण भी थम गया है। जानकारी के मुताबिक कैलवारा से मोहास मार्ग, स्लीमनाबा-बहोरीबंद मार्ग, बाकल से पटेरिया मार्ग, झिंझरी से देवगांव मार्ग, कटनी से छपरवाह मार्ग, पिपरौहा से देवरीहटाई मार्ग का निर्माण अधर में है। 13 करोड़ रुपये का भुगतान रुकने से सड़कों के निर्माण का काम थम गया है।

इन सड़कों का नहीं हो रहा भुगतान
जिले में आधा दर्जन से अधिक सड़क व अन्य निर्माण कार्य ऐसे हैं जो लोक निर्माण विभाग द्वारा करवा तो दिए गए हैं, लेकिन अबतक भुगतान नहीं हुआ है। सिहुंड़ी से बाकल मार्ग, मोहास से पटेहरा र्मा, जुहला बाइपास मार्ग, सुरखी से सरसवाही गांव पहुंच मार्ग, बंधी से धूरी पहुंच मार्ग, कोर्ट कैम्पस में सड़क निर्माण सहित अन्य कार्य कराए गए हैं। दो माह से लेकर छह माह से अधिक का समय बीत गया है, लेकिन भुगतान नहीं हो रहा, जिससे न सिर्फ ठेकेदार बल्कि विभागीय अधिकारी परेशान हैं।

खास-खास:
– बिलायतकलां से रेलवे स्टेशन पहुंच मार्ग, बिहरिया से खंदवारा में ठेकेदारों ने की बेपरवाही, किए गए टर्मिनेट, दूसरे ठेकेदारों को लोनिवि ने दिया काम।
– विजयराघवगढ़ से कारीतलाई सड़क निर्माण में भी सामने आई बेपरवाही, लगातार निर्देश के बाद भी नहीं आया सुधार, ग्रामीण परेशान।
– न्यायालय परिसर व जेल में हुए काम का नहीं हुआ भुगतान, लगातार पत्राचार के बाद भी विभाग से नहीं हो रही कोई पहल।
– जिले के कई मार्ग हुए जर्जर, राशि जारी न होने से प्रस्ताव तक सीमित मरम्मत का कार्य, गड्ढों के कारण होते हैं हादसे, भोपाल मुख्यालय से नहीं हो रहा भुगतान।

इनका कहना है
कोराना काल से भुगतान अटका हुआ है। अधिकांश काम ठप पड़े हैं। ठेकेदार भी लगातार राशि की मांग कर रहे हैं। आधा दर्जन से अधिक सड़कों का काम रुक गया है। बजट जारी न होने से मरम्मत का काम भी नहीं हो पा रहा। विभाग को पत्र लिखकर लगातार मांग की जा रही है।
हरी सिंह, कार्यपालन यंत्री, लोनिवि।

Home / Katni / बड़ी खबर: सड़कों के निर्माण में कोरोना का ब्रेक, अधर में 13 करोड़ की सात प्रमुख सड़कें, अधर में दूसरी सड़कें

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.