‘मिशन विश्वास’ से ओडीएफ प्लस के साथ हर दफ्तर में होगी खास स्वच्छता, इस जिले में हो रही खास पहल

जिले में स्वच्छता को लेकर जिला पंचायत और जिला प्रशासन द्वारा एक और विशेष पहल शुरू की गई है। जिलेभर में ‘मिशन विश्वास’ अभियान शुरू किया गया है। इसमें गांव में ओडीएफ (खुले शौच से मुक्ति) से लेकर पेयजल और रंगरोगन आदि का काम होगा। जिला पंचायत द्वारा यह पहल ओडीएफ प्लस के लिए की जा रही है। जिला समन्वयक स्वच्छ भारत मिशन आनंद पांडेय ने बताया कि विश्वास अभियान चलेगा, जिससे तय समय-सीमा में कार्य होंगे।

<p>Penalty imposed on open defecators</p>

कटनी. जिले में स्वच्छता को लेकर जिला पंचायत और जिला प्रशासन द्वारा एक और विशेष पहल शुरू की गई है। जिलेभर में ‘मिशन विश्वास’ अभियान शुरू किया गया है। इसमें गांव में ओडीएफ (खुले शौच से मुक्ति) से लेकर पेयजल और रंगरोगन आदि का काम होगा। जिला पंचायत द्वारा यह पहल ओडीएफ प्लस के लिए की जा रही है। जिला समन्वयक स्वच्छ भारत मिशन आनंद पांडेय ने बताया कि विश्वास अभियान चलेगा, जिससे तय समय-सीमा में कार्य होंगे। इस अभियान में 10 बड़े कार्यों को शामिल किया गया है। एलओबी सर्वे के अनुसार जिले में 4 हजार 861 घरों में प्रसाधन नहीं थे। इसको लेकर नए प्रसाधन निर्माण का काम तेजी से चल रहा है। इस अभियान में शामिल कर तय समय में पूर्ण कराया जाएगा। इसके अलावा टूटे-फूटे शौचालय हैं, उनकी मरम्मत कराया जााना है। इसमें एक से डेढ़ हजार सुधार के लिए सुविधाघर शामिल किए गए हैं।

 

रेलवे लाइन पर टूटकर गिरा पहाड़, ओएचइ पोल ट्रैक पर गिरा, कटनी बीना-रेलखंड यातायात चार घंटे रहा बाधित, देखें वीडियो

 

बनेंगे सोखता व कूड़ादान
स्वच्छता के लिए ब्लॉक मुख्यालयों व गांवों में नाडेप अभियान चलाया जाएगा। रोजगार गारंटी से कूड़ादान बनाए जाने अभियान चलेगा। पहले ब्लॉक मुख्यालय व फिर ग्राम पंचायत स्तर पर किया जाएगा। इसके अलावा हैंडपंप टूटे हैं उनका सुधार कार्य, सोखता निर्माण सहित जल संरक्षण पर कार्य किया जाएगा। जितने भी शासकीय भवन हैं उनका एक कलर में रंगरोगन, बोर्ड, सुगम मार्ग के साथ स्वच्छता आदि को लेकर जन जागरुकता चौपाल लगाई जाएंगी।

इनका कहना है
जिले में स्वच्छता को विचारधारा का रूप देने जिला स्तर पर पहल शुरू की गई। खुले शौच से मुक्ति और हर घर, कार्यालय में स्वच्छता हो इस पर मिशन विश्वास से काम किया जाएगा। जागरुकता पर विशेष फोकस रहेगा।
जगदीश चंद्र गोमे, जिला पंचायत सीइओ।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.