टेंडर होने के 10 माह बाद भी ठेेकेदार ने नहीं बनाई सड़क, बेपरवाह बने हुए हैं नगर निगम के अधिकारी

सीवर लाइन के लिए खोदी गई कच्ची सड़क बनी दलदल, 20 साल से परेशान बस्ती के लोग

<p>टेंडर होने के 10 माह बाद भी ठेेकेदार ने नहीं बनाई सड़क, बेपरवाह बने हुए हैं नगर निगम के अधिकारी</p>

कटनी. शहर में मूलभूत सुविधाओं का विस्तार करने वाली नगर निगम में पिछले कुछ दिनों से ठेकेदारों, अधिकारी व कर्मचारियों की जमकर मनमानी चल रही है। शहर की जनता हैरान-परेशान है, लेकिन सुनवाई हो नहीं रही। ऐसा ही एक मामला सोमवार को सामने आया। सावरकर वार्ड से दो दर्जन से अधिक लोग आयुक्त सत्येंद्र धाकरे के पास समस्या लेकर पहुंचे तो अधिकारियों व ठेकेदार की बेपरवाही सामने आई। 10 माह पहले जिस सड़क के लिए टेंडर हो गया है, उसे ठेकेदार ने नहीं बनाई। अब अधिकारी मियाद बढ़ाने व ठेकेदार पर पैनाल्टी लगाने की बात कह रहे हैं, लेकिन कितनी पैनाल्टी लगी और कब लगी इसकी कोई जानकारी नहीं है।
निर्वजमान पार्षद विजय मंगल चौधरी के साथ रवि प्यासी, राजेश सोंधिया, अशोक सोंधिया, मनोज साहू, विजय गौतम, मणिराम यादव, माया निषाद, संजना निषाद, अंजू सोंधिया, ज्योति सोंधिया, रेखा साहू, शकुन साहू, विमला साहू, निखिल साहू, अमर निषाद आदि ने आयुक्त सत्येंद्र धाकरे को बताया कि अधारकाप में टॉवर के पास 20 वर्षों से निवासरत हैं। यहां पर न तो सड़क है और ना ही नाली। पानी गिरने से सड़क कीचड़ में तब्दील हो जाती है। घरों के निस्तार का गंदा पानी भी सड़कों पर बह रहा है। संक्रमण का खतरा मंडरा रहा है। कई वर्षों से समस्या समाधान की मांग कर रहे हैं। नगर निगम सें टेंडर हो गया है, वर्क ऑर्डर हो गया है, लेकिन ठेकेदार द्वारा सड़क नहीं बनाई जा रही। बताया जा रहा है कि सड़क निर्माण के लिए मई-जून माह में ही प्रक्रिया हो गई है, लेकिन नगर निगम के जिम्मेदार अधिकारियों द्वारा ध्यान न देने के कारण समस्या हल नहीं हो पाई।

खास-खास:
– टेंडर किस ठेकेदार ने लिया व कब हुआ यह नहीं बता पाए अधिकारी, पेटी कांटेक्ट में काम देने से भी हो रही लेटलतीफी।
– आयुक्त ने इंजीनियर जागेंद्र सिंह को बस्ती का निरीक्षण कर नाली, सड़क आदि का प्रस्ताव बनाने दिए हैं निर्देश।
– विकास कार्यों की स्वीकृति, वर्क ऑर्डन व काम की प्रगति आदि की सही समीक्षा न होने का दंश झेल रहे शहरवासी।
– सीवर लाइन में मनमाने निर्माण के कारण परेशान है आधी आबादी, अधिकांश स्थानों पर नहीं बनी सड़क, बारिश होते ही बनती है दलदल की स्थिति।

आयुक्त ने किया तलब तो सामने आई हकीकत
सोमवार को नगर निगम में एक घंटे से अधिक समय तक आयुक्त का इंतजार करने के बाद जब लोग मिले तो समस्या बताई कि 20 वर्षों से कच्ची सड़क होने के कारण उन्हें आवागमन में परेशानी हो रही है। पिछले कुछ माह से नगर निगम द्वारा सीवर लाइन के लिए सड़क खोद दी गई थी, सड़क स्वीकृत है, लेकिन बनाई गई। इस पर पहले तो आयुक्त ने कहा कि अवैध कॉलोनी होगी इसलिए विकास नहीं हो रहा होगा, लेकिन जब जागेंद्र सिंह व नागेंद्र पटेल को बुलाकर पूछता पता चला कि ठेकेदार द्विवेदी एसोसिएट द्वारा सड़क ही नहीं बनाई गई।

इनका कहना है
इस मामले में ठेकेदार को नोटिस दिया गया है। 5 प्रतिशत पैनाल्टी लगाई गई है। द्विवेदी एसोसिएट द्वारा काम शीघ्र चालू कराने पहल शुरू कर दी गई है। शीघ्र ही सड़क का निर्माण शुरू हो जाएगा। नाली निर्माण भी कराया जाएगा।
सत्येंद्र धाकरे, आयुक्त नगर निगम।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.