कोरोना लॉकडाउन से प्रवेश में खलल, इस जिले में 40 फीसदी विद्यार्थी प्रवेश से वंचित

कक्षा 8वीं के 4 हजार बच्चे हैं मिसिंग, अभिभावक भी महामारी के कारण बच्चों को नहीं भेज रहे स्कूल, डेट न बढऩे से भी हो रही परेशानी

<p>कोरोना लॉकडाउन से प्रवेश में खलल, इस जिने में 40 फीसदी विद्यार्थी प्रवेश से वंचित</p>

कटनी. वैश्विक महामारी कोराना का असर बच्चों की पढ़ाई पर गंभीर तरीके से पड़ रहा है। जिले के सरकारी स्कूलों में कोविड के चलते पढ़ाई शुरू नहीं हुई है। अगस्त के पूरे माह अभी स्कूल बंद रहने हैं। जिले में बढ़ रहे संक्रमण और 11 दिनों तक चले टोटल लॉकडाउन से बच्चों के प्रवेश पर भी असर पड़ा है। शैक्षणिक सत्र 2019-20 में जिले के हाई व हॉयर सेकंडरी स्कूल में 49 हजार बच्चों ने प्रवेश लिया था। शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए यह आंकड़ा 50 से 51 हजार तक जाना है। 31 जुलाई तक स्कूलों में प्रवेश प्रक्रिया पूरी की जानी थी, जो नहीं हो पाई। जुलाई के अंतिम सप्ताह में तेजी से प्रवेश प्रक्रिया होनी थी, लेकिन टोटल लॉकडाउन के चलते प्रवेश नहीं हो पाया। अभी सिर्फ 60 फीसदी बच्चों की ही प्रवेश प्रक्रिया पूरी हो पाई है, जबकि 40 फीसदी प्रवेश होना बाकी है। सबसे ज्यादा समस्या बोर्ड परीक्षा जैसे कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के विद्यार्थियों को लेकर है। इनकी बोर्ड परीक्षा संबंधी जानकारी भी 12 अगस्त तक भेजी जानी है। प्रवेश प्रक्रिया पूरी न होने से इनकी जानकारी भेजने में भी समस्या होगी।

9वीं में प्रवेश के लिए चार हजार बच्चे मिसिंग
लॉकडाउन का असर कक्षा आठवीं के बच्चों से साफ लगाया जा सकता है। कक्षा 9वीं में 18 हजार बच्चों के प्रवेश की प्रक्रिया होनी है, लेकिन अभी तक 14 हजार बच्चों का ही प्रवेश हो पाया है। 4 हजार बच्चे अभी भी मिसिंग हैं। कोरोना के चलते कई अभिभावक अभी बच्चों का प्रवेश नहीं करा पाए हैं। हालांकि ऑनलाइन प्रक्रिया के चलते शिक्षा विभाग किसी तरह प्रवेश की प्रक्रिया करा रहा है।

नहीं बढ़ाई गई डेट
31 जुलाई तक हाई व हॉयर सेकंडरी स्कूल में प्रवेश दिया जाना था। यहां पर 11 लॉकडाउन के कारण प्रवेश प्रक्रिया प्रभावित हुई है। इसके बाद भी शिक्षा विभाग द्वारा प्रवेश की तारीख नहीं बढ़ाई गई, जिससे विद्यार्थियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। अभिभावक भी बच्चों के प्रवेश को लेकर स्कूलों के चक्कर काट रहे हैं।

इनका कहना है
प्रवेश प्रक्रिया स्कूलों में चल रही है। लॉकडाउन के कारण प्रक्रिया प्रभावित हुई है। अभी सिर्फ 60 फीसदी प्रक्रिया हुई है। परीक्षा संबंधी जानकारी भी अपडेट करानी है। डेट न बढऩे से स्कूलों में बच्चों को प्रवेश के लिए थोड़ा परेशानी हुई है। सभी प्राचार्यों को शीघ्र प्रक्रिया कराने कहा गया है।
अभय जैन, एपीसी।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.