किसान कल्याण फीस में सरकारी ने दी राहत, छूट से पहले हिण्डौन में वसूल लिए 15 लाख

Government gave relief in farmer welfare fees, recovered 15 lakh in Hindaun before exemption
-विरोध मेें 10 दिन बंद रही थी हिण्डौन समेत प्रदेशभर की मंडियां-पखवाड़े बाद राज्य सरकार ने जारी किए संशोधन आदेश

<p>किसान कल्याण फीस में सरकारी ने दी राहत, छूट से पहले हिण्डौन में वसूल लिए 15 लाख</p>
हिण्डौनसिटी. किसान कल्याण फीस वसूली के मामले में चौतरफा दबाव व 10 दिनों तक हिण्डौन समेत प्रदेशभर की मंडियों में कारोबार बंद रहने के बाद राज्य सरकार को इसमें राहत देनी पड़ी है। सरकार ने बीते शुक्रवार को इसको लेकर संशोधित अधिसूचना जारी कर किसान कल्याण फीस में काफी हद तक कम करने की घोषणा की है। महज एक पखवाड़े में ही सरकारी आदेश बदलने से व्यापारियों व किसानों ने राहत महसूस की है। लेकिन हिण्डौन कृषि उपज मंडी में व्यापारियों से इस मद में 15 लाख रुपए वसूला जा चुका है।
मंडी समिति सूत्रों के अनुसार 22 मई को जारी अधिसूचना में फल व सब्जियों पर प्रति सैंकड़ा दो रुपए शुल्क को पहले की तरह जारी रखा है। जबकि बाजरा, जीरा, इसबगोल, मक्का आदि फसलों पर किसान कल्याण फीस की राशि अब प्रति सैंकड़ा पचास पैसे कर दिया गया है।
अन्य कृषि उपजों पर किसान कल्याण फीस की राशि दो रुपए प्रति सैंकड़ा से घटाकर अब एक रुपए प्रति सैंकड़ा कर दी गई है। हिण्डौन कृषि उपज मंडी समिति सचिव राजेश कर्दम ने बताया कि किसान कल्याण फीस वसूली मामले में सरकार ने संशोधन आदेश जारी कर दिए हैं। इसमें कुछ फसलों पर किसान कल्याण फीस में कमी की गई है। संशोधित आदेश शक्रवार से लागू कर दिए गए हैं।
गौरतलब है कि सरकार ने 5 मई को अधिसूचना जारी कर कृषि उपज मंडियों में कृषक कल्याण फीस दो प्रतिशत कर दी गई थी। जिसके विरोध में राजस्थान खाद्य व्यापार संघ के आव्हान पर हिण्डौन समेत प्रदेशभर की 247 मंडियों में व्यापारियों ने कारोबार बंद रखा था। बताया जा रहा है कि सरकार पर दबाव बनने के बाद इस मामले में अब संशोधन आदेश जारी किए गए हैं। इस हिसाब से अभी अकेली हिण्डौन मंडी में ही करीब 15 लाख रुपए की वसूली हो चुकी है। ऐसे में अब तक हो चुकी वसूली को लेकर सरकार क्या करेगी, इसकी स्थिति अभी स्पष्ट नहीं की गई है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.