नई दवा खाने पर होगी खांसी और सूजन तभी ठीक होगा यह मर्ज

कल से शुरू होगा अभियान, लोगों को खिलाई जाएगी फाइलेरिया की नई दवा

<p>Filaria</p>
कानपुर। दुनिया की दूसरे नंबर की खतरनाक बीमारी है फाइलेरिया। यह ऐसी बीमारी है जो बड़े पैमाने पर लोगों को विकलांग बना रही है। इस रोग से निपटने के लिए फाइलेरिया के मरीजों को अब पहली बार नई दवा पिलाई जाएगी। दवा खाने से होगी उलझन पर घबराएं नहीं मरीज सीएमओ ने बताया कि खाली पेट दवा नहीं खिलाई जाएगी। इस दवा के खाने से घबराहट, उलझन, गर्मी, पेटदर्द और पसीना आता है पर घबराना नहीं चाहिए, क्योंकि इससे फाइलेरिया का मर्ज ठीक होगा। फाइलेरिया में कृमि परजीवी हमला करता है। इसमें हाथ-पैर के साथ कुछ अंगों पर परजीवी हमला करता है। उसी के बाद सूजन और खांसी से फाइलेरिया का अंदाजा हो जाता है।
फाइलेरिया के कारण
फाइलेरिया मच्छरों द्वारा फैलता है, खासकर परजीवी क्यूलैक्स फैंटीगंस मादा मच्छर के जरिए। जब यह मच्छर किसी फाइलेरिया से ग्रस्त व्यक्ति को काटता है तो वह संक्रमित हो जाता है। फिर जब यह मच्छर किसी स्वस्थ्य व्यक्ति को काटता है तो फाइलेरिया के विषाणु रक्त के जरिए उसके शरीर में प्रवेश कर उसे भी फाइलेरिया से ग्रसित कर देते हैं। लेकिन ज्यादातर संक्रमण अज्ञात या मौन रहते हैं और लंबे समय बाद इनका पता चल पाता है।
जीवन नर्क बना देती यह बीमारी
फाइलेरिया एक गंभीर बीमारी है। यह जान तो नहीं लेती है, लेकिन जिंदा आदमी को मृत के समान बना देती है। इस साल जनवरी में वाराणसी में फाइलेरिया के कई मामले देखे गए। इस बीमारी को हाथीपांव के नाम से भी जाना जाता है। अगर समय पर फाइलेरिया की पहचान कर ली जाए तो जल्द इलाज शुरू किया जा सकता है।
यह है नई दवा
सीएमओ डॉ.अशोक शुक्ल ने मीडिया को बताया कि नई दवा आइवरमेटिन को एलबेंडाजाल और डीईसी के साथ दी जाएगी। इस दवा को 2 साल से नीचे के बच्चों और गर्भवती महिलाओं को दिया जाएगा। इस दवा के लिए 3 टीमें गठित कर दी गई हैं। दवा को घर-घर मरीजों को दिया जाएगा। इस दवा की डोज को मरीजों की उम्र और लम्बाई के हिसाब से दी जाएगी। शहर के ग्रामीण क्षेत्रों में अभियान की शुरुआत की जाएगी। अभियान का शुभारम्भ 25 नवम्बर को स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह सरसौल सीएचसी से करेंगे।
शुरू होगा टीकाकरण
स्वास्थ्य विभाग बच्चों और गर्भवती महिलाओं को बीमारियों से बचाने के लिए टीकाकरण इन्द्र धनुष का दूसरा चरण 2 दिसम्बर से शुरू होगा। सीएमओ डॉ.अशोक शुक्ल ने बताया कि शहर में 2 दिसम्बर,6 जनवरी,3 फरवरी और 2 मार्च टीकाकरण होगा। टीकाकरण में 16443 बच्चों और 2679 गर्भवती को लिया जाएगा।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.