कानपुर

जमात के तीन सदस्यों के कोरोना से संक्रमित होने पर बरीपाल में दहशत

 
जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी से आई रिपोर्ट, 6 लोग कोरोना से पाॅजीटिव, सभी को कोविड-19 वार्ड में किया गया शिफ्ट, अभी भी जमात के कई सदस्य अंडरग्राउंड।
 

कानपुरApr 03, 2020 / 03:19 pm

Vinod Nigam

जमात के तीन सदस्यों के कोरोना से संक्रमित होने पर बरीपाल में दहशत

कानपुर। देश के कई शहरों में कोरोना के मरीज सामने आ रहे थे, लेकिन कानपुर कुछ हद तक इस महामारी से दूर था। लेकिन दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज के तबलीगी जमात से लौटे लोगों के चलते अब यहां पर महामारी ने दस्तक दे दी है। 32 लोगों के सैंपल जांच के लिए जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी भेजे गए थे, जिनकी रिपोर्ट शुक्रवार को आ गई। जमात के 6 सदस्य कोरोना पाॅजीटिव पाए हैं। इनमें से तीन वो सदस्य हैं जो सजेती थानाक्षेत्र स्थित बरीपाल की मस्जिद में छिपे बैठे थे। जिसके चलते ग्रामीण दहशत में हैं। पुलिस ने आने-जाने वाले लोगों के प्रवेश पर रोक लगा दी है।

14 की रिपोर्ट का इंतजार
दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज से लौटकर कानपुर के कई इलाकों में रूके जमात के सदस्यों को पुलिस और स्वास्थ्य विभाग की टीम ने पकड़ा था। जिनकी संख्या करीब 56 थी। सात विदेशी समेत 32 लोगों ं के सैंपल जांच के लिए लखनऊ भेजे गए थे। शुक्रवार को रिपोर्ट आ गई है। जिसमें 6 जमात के सदस्य कोरोना से संक्रमित पाए गए, जबकि अन्य में लक्षण नहीं मिले। सभी को हैलट के कोविड-19 हॉस्पिटल और उर्सला के आइसोलेशन वार्ड से नारायणा मेडिकल कॉलेज भेज दिया गया था।

11 के जांच सैंपल भेजे गए
सजेती पुलिस ने मंगलवार देर रात बरीपाल गांव की बड़ी मस्जिद में छिपे 11 लोगों को पकड़ा था। जिसमें नई दिल्ली के थाना प्रह्लादपुर के लालकुआं चुंगी नंबर-3 निवासी मोहम्मद मारुफ, मोहम्मद इरशाद, मोहम्मद इकराम, निजामुद्दीन, मोहम्मद सारिक अली, मोहम्मद खुर्शीद विश्वकर्मा कालोनी निवासी नसीम, इस्लामुद्दीन, थाना कालका के गली नंबर-8 पूजा मसाला के पास रहने वाले मोहम्मद रेहान, हरियाणा के जिला फरीदाबाद के थाना व गांव सूरजकुंड के मोहल्ला सुरकन खुरी निवासी साहब अली एवं बिहार के जिला चंपारन के थाना तुर्क कालिया के गांव पिपरिया निवासी रऊफ मियां मौजूद मिले। पुलिस ने सभी को जांच के लिए एलएलआर हास्पिटल भेजा था।

तीन की रिपोर्ट पाॅजीटिव
बरीपाल से लाए गए जमात के 11 सदस्यों में तीन की रिपोर्ट पाॅजीटिव आई है। जानकारी मिलते ही पुलिस-प्रशासन के अफसर गांव पहुंचे और जमात के सदस्य किन-किन लोगों से मिली उसका ब्योरा एकत्र कर रही है। सीओ रवि कुमार सिंह के मुताबिक ये लोग 24 मार्च को बरीपाल की बड़ी मस्जिद पहुंचे थे। बताया, सजेती व घाटमपुर में इन जमातियों के संपर्क में हजारों लोगों के आने की आशंका है। स्वास्थ्य विभाग को जानकारी देकर प्रभावित कस्बों में सख्ती से क्वरंटाइन कराने की योजना बनाई जा रही है।

8 विदेशी भी अस्पताल में भर्ती
हैलट में भर्ती किए गए 8 लोगों में 5 अफगानिस्तान, दो ईरान और एक यूके का रहने वाला है। वहीं उर्सला में भर्ती कराए गए 9 लोगों में छह महीने की एक बच्ची, दो महिलाएं और पुरुष शामिल हैं जो स्थानीय निवासी ही बताए जा रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से इन सभी की कोरोना वायरस की जांच कराई जाएगी। कई में वायरस के लक्षण भी मिले हैं। सीएमओ डॉक्टर अशोक शुक्ल के मुताबिक ये लोग 21 मार्च को कानपुर आए थे। इनके निजामुद्दीन मरकज के प्रोग्राम में शामिल होने की भी बात पता चली है। स्वास्थ्य विभाग की कई टीमें जमात के सदस्यों को खोज रही हैं। इनकी संख्या आने वाले दिनों में बड़ सकती है।

56 को किया गया क्वारंटाइन
अब तक जमात से जुड़े कुल 56 लोगों को कानपुर के चार अस्पतालों में आईसोलेट किया गया है। वहीं जमातों के संपर्क में आने वाले 150 शहरवासियों को क्वारंटाइन के लिए भेजे गएं है। पुलिस की मानें तो जमात के अभी भी कई सदस्य शहर में छिपे हैं। पुलिस की टीमें पिछले कई दिनों से इनकी तलाश कर रही हैं। डीएम ब्रम्हादेव तिवारी ने जमात के लोगों से अपील की है वह स्वता बाहर आएं और अपनी मेडिकल चेकअप कराएं। कोरोना माहामारी जानलेवा बीमारी है और जो भी इससे संक्रमित होगा वह अन्य को ये बीमारी देगा।

जमात से पहले एक मरीज
अमेरिका से आए एक 70 वर्षीय वृद्ध में कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि हुई है। पीड़ित 18 मार्च को अमेरिका से आए थे। सूचना के बाद इनके सैंपल लिए गए थे। जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद संक्रामक रोग अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है। पूरा कैंपस सेनटाइज किया जा चुका है और परिसर पर पिछले कई दिनों से पुलिस तैनात हैं। यहां पर आने-जाने लोगों की जांच के बाद ही प्रवेश की अनुमति है।

Home / Kanpur / जमात के तीन सदस्यों के कोरोना से संक्रमित होने पर बरीपाल में दहशत

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.